आज के दौर में ट्रेन से सफर करना लगभग हर आदमी के लिए जीवन का एक हिस्सा बन गया है. अब रेल से आपको सफर करना है तो टिकट भी इंतजाम करना होता है. भागदौड़ भरी जिन्दगी में हर कोई चाहता है कि जब वो सफ़र करे तो आरामदायक सफर करे और इसलिए हर कोई कन्फर्म सीट चाहता है. वैसे कन्फर्म सीट पाने के लिए लोग टिकट के दाम से ज्यादा पैसे देने के लिए तैयार रहते हैं. वैसे लोगों की राहत के लिए सरकार की तरफ से कई सुविधाएं दी गयी हैं लेकिन लोगों को जानकारी ना होने की वजह से उन्हें नुकसान उठाना पड़ता है. आज हम आपको रेल टिकट से जुड़ी कुछ ऐसी जानकारी बताने जा रहे हैं जो आपके फायदे के लिए है.

सांकेतिक

बता दें कि आज के समय में रेल से सफर करने के लिए अधिकतर लोग तत्काल टिकट लेते हैं, जोकि सफर करने के एक दिन पहले शुरू होता है. तत्काल टिकट में आपको वास्तविक दाम से अधिक पैसे देने होते हैं. इसमें अब तक एक परेशानी यह थी कि अगर आप यात्रा कैंसिल करते हैं तो तत्काल टिकट के पैसे वापस नहीं होते. अब मोदी सरकार ने लोगों की इस परेशानी को दूर करने के लिए एक बदलाव किया है जिससे आपकी परेशानी दूर हो सकती है.

Source

तत्काल टिकट बुक करने का समय..

बता दें टिकटों की मारामारी से बचने के लिए सरकार ने तत्काल टिकट के बुकिंग समय में बदलाव किया है. जिसमें AC टिकट को 10 बजे से और नॉन-AC टिकट को 11 बजे से बुक किया जा सकेगा. यहीं नहीं सबसे फायदेमंद कदम तो ये है कि अगर रेलवे की तरफ से यात्रा के अंतिम समय में कोई बदलाव किया जाता है तो आप टिकट के पूरे पैसे पाने के लिए क्लेम कर सकते हैं.

Source

 

अगर आपकी ट्रेन 3 घंटे से ज्यादा लेट है तो…

अगर आपकी ट्रेन 3 घंटे या उससे ज्यादा लेट है तो भी आप टिकट और तत्काल राशि को पूरा पाने के लिए क्लेम कर सकते हैं. वहीं अगर ट्रेन निर्धारित रूट से ना जाकर कहीं और से जाती है और ऐसे रूट से आप जाना नहीं चाहते तो इस स्थिति में भी आप पैसे वापस पाने के लिए क्लेम कर सकते हैं.

लोअर क्लास में सफर नहीं करना चाहते तो..

मोदी सरकार यात्रियों की हर सुविधा का ख्याल रखते हुए नागरिकों के सफर को आरामदायक बनाना चाहती है ऐसे में अगर आप बुक किये गये क्लास से लोअर क्लास में सफर नहीं करना चाहते तो ऐसी स्थिति में भी आप पूरे पैसे वापस पाने के हक़दार होते हैं.

Source: