बीते 1-2 दिनों से सोशल मीडिया पर हरियाणा का एक ‘बेहूदा’ वीडियो वायरल हो रहा है. माफ़ कीजियेगा मुझे हरियाणा से कोई दिक्कत नहीं है लेकिन जिस तरह की भाषा, सोच इस वीडियो में दिखाई गयी है उसे सुनने के बाद ‘बेहुदे’ से बेहतर शब्द मुझे मिला नही. ये वीडियो बनाया गया था लोगों की राय जानने के लिए. राय इसपर कि जो देश में लड़कियों के साथ रेप जैसी घटनायें हो रही हैं वो आखिर क्यूँ हो रही हैं? लेकिन जिस तरह का जवाब लोगों ने दिया है उसे सुनकर तो यही लगता है कि इन लोगों का हकीकत से दूर-दूर तक कोई वास्ता नहीं है.

इससे पहले की आप सोचें कि हम ऐसा क्यूँ कह रहे हैं हम आपको सीधे इस वीडियो को दिखाते हैं जिसे देखने के बाद आपको भी पता चल जायेगा कि आखिर हमारे देश में एक रेप पीड़िता की क्या जगह ऐसे लोगों ने निर्धारित की है. शर्म और घृणा आती हैं इनकी सोच देखकर लेकिन शायद आप तक ये वीडियो पहुँचाना ज़रूरी था इसलिए हम आपको ये वीडियो दिखाने जा रहे हैं.

हाँ, यहाँ हम आपको पहले ही बता दें कि अगर आपको इस वीडियो से थोड़ी भी तमीज़ की आस है तो कृपा करके ये वीडियो आप मत ही देखिएगा क्योंकि इस वीडियो को पूरा देखने के बाद आपको निराशा होगी. सिर्फ निराशा. बेहद निराशा.

यहाँ इस वीडियो की सबसे दुखद बात ये है कि ये वीडियो हरियाणा से आया है. जी हाँ वहीँ हरियाणा जहाँ से 10 दिनों के अन्दर 10 रेप की घटनाओं के किस्से ने देश को झकझोर कर रख दिया था. यहाँ पढ़ाई-लिखाई में लड़कियों को लड़के के बराबर खड़ा करने की बात होती है तो लोगों को सांप सूंघ जाता है लेकिन अब जब बात रेप जैसी घटनाओं में आरोपी को आरोपी और पीड़िता का हमदर्द बनने की बात हो रही है तो यहाँ इन लोगों को लड़का-लड़की में बराबरी चाहिए क्योंकि इनके अनुसार रेप जैसी घटनाओं में आरोपी सिर्फ रेप करने वाला नहीं है बल्कि पीड़िता भी आरोपी है, क्योंकि कभी वो हंस दी थी तो कभी  उसने जींस पहन ली थी.

यकीन मानिये इस वीडियो को जब जब आप सुनेंगे आपके कान से खून बहेगा क्योंकि इन लोगों की नीच सोच के हिसाब से एक लड़की का रेप होता है तो उसमें उसकी भी रजामंदी होती है क्योंकि ताली एक हाथ से नहीं बजती है. वाकई ताली एक हाथ से नहीं बजती लेकिन थप्पड़ ज़रूर एक हाथ से लगता है. लेकिन सवाल वही है, आप कितनों को थप्पड़ मारेंगे? यहाँ तो बच्चे से लेकर बूढों तक की सोच ज़हरीली है. यहाँ सबसे ज्यादा अफ़सोस मुझे महिलाओं और छोटी-छोटी बच्चियों की सोच पर आ रहा है जो हँसते हुए ये बोल रही हैं कि रेप में गलती पीड़िता की भी होती है.

देखिये वीडियो