अटल बिहारी वाजपेयी ने की थी शुरुआत

भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के समय से ही इजराइल के साथ रिश्तों को मजबूत करने की कवायद शुरू हो गई थी. अटल जी के दौर में जब इजराइल के पीएम एरियल शेरॉन भारत यात्रा पर आए थे तो भारत ने उनका तहेदिल से स्वागत किया था.तब से भारत-इजराइल संबंधो में एक नवीनता आ रही है. इजराइल और भारत के हालात एक जैसे हैं. जैसे भारत आतंकवाद से परेशान है वैसे ही इजराइल भी और जिस तरह से भारत अपने पड़ोसियों से परेशान है वैसे ही इजराइल भी. यही वजह है कि दोनों देश एक दूसरे की भावनाओं को बहुत अच्छी तरह से समझते है.

source

अटल जी ने किया था वो काम जो भारत के किसी प्रधानमंत्री ने नहीं किया था

1990 के दशक में भारत और इजराइल के मध्य राजनयिक संबंध शुरू तो हो गए थे लेकिन भारत इजराइल के प्रधानमंत्री को भारत बुलाने से परहेज करता था और इस परंपरा को तोड़ा था भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने| उन्होंने अपने कार्यकाल के दौरान इजराइल के तत्कालीन प्रधानमंत्री एरियल शेरॉन को भारत आने का न्यौता दिया. इस न्यौते को इजराइली प्रधानमंत्री ने ख़ुशी-ख़ुशी स्वीकार किया और वो भारत आए.

source

भारत के विदेशमंत्री ने किया था इजराइल का दौरा

अटल जी ने ये बात अच्छी तरह से समझ ली थी कि इजराइल आने वाले वक्त में भारत का अच्छा दोस्त साबित होगा और इसीलिए उन्होंने दोनों देशों को नज़दीक लाने की कोशिश की. सन 2000 में अटल जी के कार्यकाल के दौरान ही विदेशमंत्री जसवंत सिंह ने भी इजराइल की यात्रा की थी.

source

अटल जी के दिखाए रास्ते पे चल रहे हैं पीएम मोदी

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के ही पद्द चिन्हों पर चलते हुए वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी इजराइल से रिश्तों को और बेहतर बना रहे हैं| उनके कार्यकाल के दौरान भारत के राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने 2015 में इजराइल का दौरा किया था और ऐसा करने वाले वो भारत के पहले राष्ट्रपति बन गए. इसके बाद इजराइल के राष्ट्रपति रुवेन रिवलिन ने 2016 में भारत का दौरा किया था.

source

अब पीएम मोदी रचने जा रहे हैं इतिहास

अब पीएम मोदी एक और इतिहास रचने जा रहे हैं वो भारत के पहले ऐसे प्रधानमंत्री बनने जा रहे हैं जो इजराइल के दौरे पर जाएंगे. पीएम मोदी के इस दौरे को लेकर दोनों देशों के मीडिया में चर्चाएं चल रही हैं साथ ही दुनिया की नजरें भी पीएम मोदी के इस इजराइल दौरे पर हैं.

source

अटल जी के वक्त में भारत आए इजराइल के पूर्व पीएम ने कही थी ये बात

अटल जी के कार्यकाल में भारत आए इजराइल के पूर्व प्रधानमंत्री ने भारत और इजराइल के रिश्तों को लेकर कई महत्वपूर्ण बातें कहीं थी उन्होंने ये भी कहा था कि, दुनिया में भारत एक बहुत महत्वपूर्ण मुल्क है क्योंकि भारत सबसे बड़ा लोकतंत्र है. मोदी सरकार में उनकी ये बात पूरी तरह से सच हो गई है आज दुनिया का हर मुल्क भारत से रिश्ते अच्छे करना चाहता है. आज हम आपको 2003 का वो वीडियो दिखाने जा रहे हैं जब पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी जी इजराइल के पूर्व प्रधानमंत्री एरियल शेरॉन से मिले थे.

देखें वीडियो 


वीडियो को देखकर आपको पता चल गया होगा कि इजराइल के पूर्व प्रधानमंत्री ने किस तरह भारत के लोकतंत्र की तारीफ़ की और भारत को एक महत्वपूर्ण राष्ट्र बताया. अब पीएम मोदी इजराइल दौरे पर भारत और इजराइल के बीच संबंधो को लेकर बात करेंगे. पीएम मोदी रक्षा, जल और विज्ञान को लेकर इजराइल से सलाह लेंगे. इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू स्वयं पीएम मोदी को लेने एयरपोर्ट जाएंगे. ऐसे में दोनों देशों के मध्य एक नए युग का शुभारंभ होगा.