इन दिनों चीन और भारत के बीच क्या हालात हैं ये तो शायद ही किसी से छिपी हो. चीन और भारत के बीच गतिरोध बना हुआ है. दोनों देशों के सैनिक सीमाओं पर खड़े हैं, जहाँ एक ओर चीनी सैनिक जबरन भारत की सीमाओं में घुसना चाहते हैं तो दूसरी ओर भारत के सैनिक चीन की नापाक हरकतों के खिलाफ मोर्चा खोलकर खड़े हैं. आपको बता दें कि सीमा विवाद भारत और चीन के बीच बहुत लम्बे समय से बना हुआ है और इसका कोई स्थायी हल नहीं निकल पा रहा है. जिस सिक्किम को चीन ने भारत का राज्य होने का दर्जा दिया था आज उसी सिक्किम को लेकर वो भारत को धमकियाँ दे रहा है.

source

ऐसे में चीन और भारत के बीच बने इसी नाज़ुक हालत पर पाकिस्तान ने एक बार फिर अपनी गन्दी चाल को कामयाब करना चाह रहा था लेकिन उसकी ये चाल उस पर ही भारी पड़ गयी. दरअसल अब मिली खबर के अनुसार पाकिस्तान के एक टीवी चैनल ने भारत-चीन के इस संगीन मुद्दे पर भारत के खिलाफ एक नीच प्रोपेगंडा फैलाते हुए रंगे हाथों पकड़ा गया है.

source

पाकिस्तानी टीवी न्यूज़ चैनल दुनिया न्यूज़ ने अपनी एक खबर में ये दावा किया है कि कई दिनों से भारत और चीन के बीच चल रही तनातनी की वजह से त्रस्त आ चुके चीन ने आखिरकार भारत को मुंहतोड़ जवाब दे ही दिया है. पाकिस्तानी न्यूज़ चैनल का दावा है कि चीन की तरफ से हुए इस हमले में अबतक भारत के 158 सैनिक मारे जा चुके हैं. सिर्फ यही नहीं सोमवार को हुए एक और हमले में कई अन्य सैनिक घायल भी हुए हैं.

source

यही नहीं पाकिस्तानी चैनल के इस झूठ की नीचता तो उस वक़्त पार हुई जब उन्होंने अपनी इस झूठी खबर को प्रमाणित करने के लिए कुछ झूठी तस्वीरें भी सोशल मीडिया पर पोस्ट कर डाली हैं. लेकिन पाकिस्तान के इस झूठ का पर्दाफाश उस वक़्त हुआ जब इंडियन आर्मी को इस खबर की जानकारी मिलते ही उन्होंने इस खबर और इससे सम्बन्धित सभी ख़बरों को फर्जी करार दिया है.

source

पाकिस्तान के इस न्यूज़ चैनल ने अपनी इस मनगढंत कहानी की शुरुआत में दावा किया कि सिक्किम मुद्दे पर भारत और चीन के बीच झड़प शुरू हो चुकी है. हमला होते ही सतर्क चीन ने तुरंत ही भारत पर रॉकेट से हमला बोल दिया है. हमला इतना शक्तिशाली था कि इस हमले के बाद बहर्तीय सैनिकों को सँभलने  का ज़रा भी मौका नहीं मिला और इसमें 158 भारतीय जवान मारे गए हैं साथ ही दर्ज़नो अन्य सैनिक घायल भी चुके हैं.

source

पाकिस्तानी टीवी चैनल ने कहा कि इससे पहले भी ऐसे कई मौके सामने आये हैं जब इन दोनों देशों की झड़प सामने आई है. पाइस किस्तानी चैनल ने झूठ बोलते हुए कहा कि इस हमले के लिए चीन को उकसाने में भारत का बड़ा हाथ है. पहले भारत ने  इस हमले की शुरुआत की थी जिसपर जवाबी कार्यवाई करते हुए चीन ने भारत के खिलाफ रॉकेट से हमला किया है.

देखिये वीडियो 

 

इस पाकिस्तानी न्यूज़ चैनल का दावा है कि इस हमले का उनके पास दो मिनट का एक वीडियो फुटेज भी है जिसको उन्होंने अपने चैनल पर भी बढ़ा-चढ़ा कर दिखाया है. उनका दावा है कि इस वीडियो में चीनी सैनिक भारतीय सेना पर रॉकेट से हमला करते नज़र आ रहे हैं.

source

सिक्किम और डोकलाम में भारत और चीन के सैनिक आमने-सामने हैं ऐसे में कभी भारत से कुछ ऐसी खबर आ जाती है जो हालात को गंभीर कर देती है तो कभी चीन भी कुछ ऐसे बोल बोल देता है कि लगता है जल्द ही दोनों देश जंग के मैदान में आमने-सामने खड़े हो जाएंगे.आपको बता दें डोकलाम इलाके को लेकर भारत की तरफ से कूटनीति अपनाई जा रही हैं और भारतीय सैनिक लगातार वहां तम्बू गाड़े डेट हुए हैं.  डोकलाम में पिछले दो हफ्ते से हालात काफी खराब हैं, चीन भी इस इलाके को लेकर कड़ा रुख अपना रहा है.

source

इस मामले पर क्या है भारत का पक्ष? 

ज़ाहिर है पाकिस्तान इतना बड़ा झूठ बोलेगा तो उस झूठ का पर्दाफाश आज नहीं तो कल तो होना ही है. ऐसे में पाकिस्तान की इस नीचता का जवाब देते हुए भारतीय सेना ने बयान जारी किया है कि जो तस्वीरें पाकिस्तान चीन-भारत के हमले की बता रहा है वो फर्जी हैं. दरअसल वो तस्वीरें एक हादसे की हैं. ये हादसा अरुणाचल में सेना की एक ट्रेनिंग के दौरान हुआ था. ऐसे में जाहिर है कि ये तस्वीर कई महीने पुरानी हैं.