आपको बता दें कुछ दिनों बाद भारत में बुलेट ट्रेन की सुविधा शुरू होने वाली है और इसके लिए सरकार ने पूरी तैयारी कर ली है.  आपको बता दें यह भारत की पहली बुलेट ट्रेन होगी और सरकार इस प्रोजेक्ट को लेकर काफी उत्साहित है. इस बीच एक ऐसी खबर आई है जिसे जानकर आपको बेहद ख़ुशी होगी.

source

जमीन के अंदर बनेगी ट्रेन की पटरी !

आपको बता दें बुलेट ट्रेन को लेकर पहले कहा जा रहा था कि ट्रेन को पूरी तरह से जमीन पर ही चलाया जाएगा लेकिन बाद में फैसला लिया गया या तो कुछ ऊंचाई पर या फिर जमीन के अंदर इस ट्रेन को चलाया जाएगा.  इससे  ट्रेन की लागत में थोड़ी बढ़ोतरी जरूर होगी लेकिन अधिकृत करने वाली जमीन में कमी होगी.

 

 

source

मुआवजे के साथ ये सुविधा भी मिलेगी ! 

ख़ास बात ये है कि सरकार ने सोचा है इस बार मुवाजे के साथ-साथ जिन लोगों की जमीन ली जाएगी उनके रोज़गार का भी इंतेज़ाम  किया जाए. यह पहली बार होगा जब सरकार इस तरह का कोई कदम उठाएगी. बुलेट ट्रेन बनाने वाली कंपनी का कहना है कि कम से कम 800 हेक्टर जमीन की जरूरत पड़ेगी.

 

source

दुकान पर काम करने वाले नौकरों को मिलेगा ये तोहफा… 

जमीन अधिग्रहण में किसी प्रकार की परेशानी ना हो इसलिए सरकार ने बकायदा इस काम के लिए कंसलटेंट काम पर लगाये हैं.  आपको बता दें योजना के अनुसार जिन दुकानदारों की जमीन ली जायेगी उन्हें  मुआवजा तो मिलेगा ही बल्कि दुकान पर काम करने वाले नौकर को भी रोज़गार दिया जाएगा.

 

source

भारतीय कंपनी को मिलेगा ज्यादा काम..

आपको बता दें इस पूरी योजना में ज्यादा भार भारतीय कंपनी पर होगा ताकि भारत को और प्रोत्साहन मिले. मात्र 52 किलोमीटर की ट्रैक बनाने की ज़िम्मेदारी जापान की है और बाकी लगभग 450 किलोमीटर का काम भारत की कंपनी करेंगी.