15 अगस्त भारत का स्वतंत्रता दिवस एक पर्व के रूप में मनाया जाता है. भारत के प्रधानमंत्री लालकिले से भारत को संबोधित करते है. इस बार भी भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी लाल किले से 15 अगस्त को भारत को संबोधित करेंगे. 15 अगस्त के भाषण में भारत के लोकप्रिय प्रधानमंत्री भारत को नई ऊँचाइयों पर ले जाने केलिए कई नई घोषणायें भी करते है. जैसा कि इस बार प्रधानमंत्री ने मन की बात कार्यक्रम में कहा थी कि इस बार लालकिले पर अपना भाषण छोटा रखने की कोशिश करने वाले है,. ऐसे में इस बात की आशंका लगाई जा रही है कि प्रधानमंत्री इस बार बस जो सबसे जरूरी बात होगी उसी को अपने भाषण में शामिल करेंगे. लेकिन एक बात तो निकल सामने आ रही है वो सरकार के ऐप भीम के उपयोग करने वालों के लिए एक खुशखबरी मिलने वाली है.

Source

दरअसल भारत सरकार द्वारा जारी किया यह ऐप कैशलेस इंडिया बनाने के लिए एक कदम है, जिसके जरिये हम ऑनलाइन पेमेंट कर सकते है. अगर आप भी भीम ऐप का उपयोग ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए करते है यह तोहफा आप के लिए ही है. दरअसल इस 15 अगस्त को सरकार भीम उपयोगकर्ताओं के लिए बड़ा एलान करने जा रही है जिसमें सरकार भीम ऐप के जरिये डिजिटल ट्रांजैक्शन पर बड़ी मात्रा में कैशबैक दे सकती है.नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) द्वारा संचालित BHIM ऐप यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) पर काम करता है.

Source

टाइम्स ऑफ़ इंडिया में छपी खबर के मुताबिक NCPI के मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ ए.पी. होता के अनुसार इस बार 15 अगस्त को भीम के नए वर्जन के साथ साथ उपयोगकर्ताओं के कैशबैक की राशि बढ़ने का एलान हो सकता है.उन्होंने कहा कि हमने सरकार इस बात से अवगत कराया है कि भीम एप के उपयोगकर्ताओं की संख्या बढाने के लिए हमें ये कदम उठाना है और सरकार द्वारा इसे लागू करने के लिए हमें सरकार के अप्रूवल का इन्तजार है जो 15 अगस्त को आने की उम्मीद है.फिलहाल कैश बैक दी जाने वाली राशि 10 रूपये से लेकर 25 रूपये तक होती है.

Source

होसा के अनुसार यह राशि इस लिए बढाई जा रही है क्योंकि ऑनलाइन मार्केट में प्राइवेट ऐप की स्पर्धा बढ़ती जा रही है. सबसे बड़ी वजह विदेशी निवेशको का होना बताया जा रहा है.ग्राहक भी भारी कैश बैक होने की वजह से इन प्राइवेट कंपनियों के ऐप का इस्तेमाल करते है. जिससे भीम ऐप  के उपयोगकर्ताओ में कमी आ रही है जिसे बढ़ाने लिए इस तरह का कदम उठाया जा रहा है.फिलहाल, अगर कोई यूजर किसी नए यूजर को भीम ऐप के लिए आमंत्रित करता है तो उसे 10 रूपये का बोनस मिलता है और जिसे रेफर किया जाता है उसे 25 रुपये का कैशबैक प्राप्त होता है.

Source

भीम ऐप  के उपयोगकर्ताओं की संख्या  बढ़ाने के लिए सरकार इस कदम का इस्तेमाल कर सकती है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारत में नोटबंदी के बाद ऑनलाइन पेमेंट  को ज्यादा जोर दिया जा रहा है. इसी सिलसिले में सरकार ने भीम ऐप  को  लेकर आई थी. लेकिन अन्य  कम्पनियों की तरह भीम ऐप  को उतनी सफलता नही मिल पाई जितनी उम्मीद की जा रही थी. भारत को कैशलेस बनाने के लिए सरकार ने जोर दिया जिसमें कुछ हद तक सफलता भी  मिली है लेकिन भारत जैसे देश  को  इतना जल्दी कैशलेस बना पाना मुश्किल काम है.