भारत और चीन के रिश्ते करीब 2 महीनों से ठीक नही चल रहा है. डोकलाम सीमा को लेकर शुरू हुआ विवाद ख़त्म होने का नाम नही ले रहा है. दरअसल डोकलाम सीमा पर भारत और चीन की सेना लगातार जमी हुई है. चीन भारत को लगातार धमकी दे रहा है कि भारत अपनी सेना हटा ले वरना युद्ध के लिए तैयार रहे. विवाद शुरू होने से लेकर अब तक चीन और चीनी सेना ने कई बार भारत को धमकी दे चूकी है. लेकिन भारतीय सेना अपनी जगह से और भारत सरकार अपने फैसले से पीछे हटने का नाम नही ले रहा है. भारतीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल के चीन के दौरे के बाद भी इस विवाद का कोई हल नही निकल पाया है. लेकिन जहाँ एक तरफ चीन भारत को धमकी दे रहा था वही दूसरी तरफ उसके यहाँ तबाही मच रही थी.

Source

दरअसल चीन भारत को युद्ध के लिए लगातार धमकी दे रहा है, उधर चीन में दक्षिण पश्चिमी प्रान्त सिचुआन में आये भूकम्प ने खूब तबाही मचाई है. अभी तक आधिकारिक एलान के मुताबिक़ 5 लोगो की मौत हो चुकी है और 80 लोग घायल है. जिसमें से 25 लोगों कि हालत नाजुक बनी हुई है.लोगो के मरने का आकड़ा अभी और भी बढ़ सकता है. अधिकारियों का कहना है कि कम से कम अभी 100 लोगो के मरे होने कि संभावना है.सर्च अभियान जोर शोर से चल रहा है.जिस इलाके में भूकम्प आया है वो इलाका पर्यटकों के बीच काफी लोकप्रिय है.

Source

चीन के इस प्रान्त में भूकम्प लगातार आते रहते है. स्थानीय समय के मुताबिक भूकंप रात 9 बजकर 20 मिनट पर आया.भूकम्प का केंद्र प्रांतीय राजधानी चेंगडु से 300 किमी उत्तर में जमीन से 10 किमी अंदर था.जिउझाइगोउ में कई इमारतें और चीन के बेहद प्रसिद्ध प्राकृतिक संरक्षण केंद्र समेत यूनेस्को की एक वर्ल्ड हेरिटेज साइट प्रभावित हुई हैं.शहर के एक रेस्त्रां कारोबारी ने कहा कि भूकंप के झटके 2008 से ज़्यादा तीव्र थे.चीन के आपदा नियंत्रण संबंधी राष्ट्रीय आयोग ने न्यूज़ एजेंसी एएफ़पी के हवाले से कहा है कि सौ लोगों के मारे जाने की आशंका है और 13,000 घर तबाह हुए हो सकते हैं.

Source

आपकी जानकारी के बता दें कि इससे पहले 2008 में आये भूकम्प में लगभग 70000 से 80000 हजार  लोगो के मौत हुई थी. एक बार फिर चीन में भूकम्प आया है. कहा तो जा रहा है कि चीन में आया यह भूकम्प पहले आये भूकम्प से तीव्र था लेकिन तबाही पहले से कम हुई है, चीन में भूकम्प कई बार आया चूका है लेकिन 2008 में आया भूकम्प सबसे विनाशकारी था. चीन में इस भूकम्प काफी नुकसान किया था.

Source

चीन में मची इस तबाही में मरने वालों कि संख्या और बढ़ने की आशंका है. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि चीन सबसे प्रदूषित देश है. और ग्लोबल वार्मिंग की वजह से हर देश को नुकसान उठाना पड़ता है. चीन अपनी ताकत से भारत को धमकी तो दे सकता है. भारत से युद्ध कर सकता है लेकिन चीन प्राकृतिक आपदाओं को धमकी नही दे सकता. उनसे नही लड़ सकता है और न है उनका मुलाबला कर सकता है जीतने की बात ही दूर है.