भारत विविधताओं से भरा देश है ये बात सारी दुनिया जानती है. भारत में कई भाषाएँ और बोलियाँ हैं कई धर्मों के लोग यहाँ रहते हैं. भारत की यही विविधता उसे दुनिया में एक अलग पहचान देती है लेकिन फिर भी कुछ ऐसी हकीकतें हैं जो हर हिन्दुस्तानी को चुभती हैं. जिन्हें बदलना जरुरी है. भारत की हर सरकार कश्मीर समस्या को सुलझाने की कोशिश करती रही है लेकिन अब तक इसका कोई स्थायी हल नहीं निकला.

source

भारत में कश्मीर एक ऐसा राज्य है जो पाकिस्तान की वजह से हमेशा अशांत रहता है. पाकिस्तान के पाले हुए आतंकवादी अक्सर कश्मीर में आतंक फैलाने की कोशिश करते रहते हैं. कभी अलगाववादियों द्वारा भड़काए गए पत्थरबाज़ भारतीय सेना पर पत्थर फेंकते हैं. कई ऐसी तस्वीरें कश्मीर से आती हैं जिन्हें देखकर मन व्यथित हो जाता है, लेकिन आज जो वीडियो हम आपके लिए लेकर आए हैं उसे देखकर आपको जरुर अच्छा महसूस होगा.

source

कुछ लोग ऐसे भी हैं जो ये कहते हैं कि कश्मीरी भारत के खिलाफ हैं लेकिन ये बात पूरी तरह से झूठ है. कश्मीरी भी खुद को पूरी तरह से भारतीय मानते हैं. जो भी भारत के लोगों के बीच कश्मीर को लेकर नकारात्मक खबरें लेकर आते हैं वो भारत की जनता को झूठ दिखाते हैं और भारत के लोगों को भड़काने की कोशिश करते हैं.

आज जो वीडियो हम आपके लिए लेकर आए हैं उसमें एक शिक्षक कश्मीरी बच्चों को भारत के राज्यों के नाम याद करा रहा है. शिक्षक इस तरह से बच्चों को राज्यों के नाम याद करा रहा है जिसे देखकर आप भी खुश हो जाएंगे. ये शिक्षक बच्चों को शिक्षित करके उन लोगों के लिए मुश्किलें पैदा कर रहा है जो भारत से अलग होने की बात करते हैं. जिनके बच्चे विदेशों में पढ़ते हैं और जो कश्मीरी बच्चों को शिक्षा देने से ज्यादा भारत के खिलाफ भड़काते हैं. अगर बच्चों को इस तरह की शिक्षा दी जाएगी तो वो कभी भी भारत के जवानों पर पत्थर नहीं फेंकेंगे.


उनके इस अंदाज़ को लोग पसंद कर रहे हैं और ये वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल किया जा रहा है. आप भी देखें ये वीडियो जिसमें कश्मीर जुबान में कश्मीरी बच्चों को याद करवाये जा रहे हैं भारत के राज्यों के नाम.

देखें वीडियो 


इस वीडियो को देखकर आपको भी ये यकीन हो गया होगा कि कश्मीर के बारे में जैसे कुछ लोग नकारात्मक बात करते हैं हालात वैसे नहीं है. कश्मीर के लोग भारत से अलग नहीं हैं. कश्मीरी भी उतने ही भारतीय हैं जितने भारत के और लोग.