डोकलाम विवाद के बाद पहली बार भारतीय दौरे पर भूटान के नरेश जिग्मे खेसर नामग्येल वांगचुक आये हैं. जिग्मे के साथ उनकी पत्नी रानी पेमा जेतसुन वांगचुक और नन्हे राजकुमार जिग्मे नामग्याल वांगचुक भी भारत के चार दिवसीय यात्रा पर हैं. इसी बीच सोशल मीडिया पर एक वायरल हो रहा है. इस वीडियो को देखकर चीन को झटका लग सकता है.   डोकलाम विवाद होने के बाद भारत,भूटान-चीन आमने सामने आ गये थे. ऐसे में भूटान के नरेश की इस यात्रा को महत्वपूर्ण माना जा रहा है.

Source

भारत और भूटान के बीच हुए समझौते में सुरक्षा, सीमा प्रबंधन, व्यापार, पारगमन, आर्थिक, जल विद्युत, विकास सहयोग और जल संसाधनों में सहयोग शामिल हैं. भारत ने भूटान में लगभग 1,416 मेगावाट की तीन परियोजना की  शुरुवात की है.इस परियोजना से उत्पन्न  तीन चौथाई हिस्से की उर्जा का निर्यात किया जाता है और बाकी का घरेलु  काम में उपयोग किया जाता है.

Source

डोकलाम विवाद पर चीन को पीछे धकेलने के बाद भारत और भूटान के मित्रता में और मिठास आ गयी है. भारत ने चीन द्वारा डोकलाम में उठाये गये विवादित कदम को रोकने के लिए पूरी ताकत लगा दी थी. चीन से लगातार युद्ध की धमकी मिलने के बावजूद भारत अपने स्थान पर अडिग रहा था और चीन के पीछे हट जाने के बाद ही अपने पाँव पीछे खींचे थे.

ऐसे में भूटान और भारत को एक साथ देखकर चीन के दिमाग में खलबली जरुर मची होगी. भूटान के नरेश के स्वागत में पहुंची सुषमा स्वराज का नन्हें राजकुमार के साथ खेलते देख भारत और भूटान की दोस्ती के बारे में चीन अच्छे से समझ सकता है. सुषमा स्वराज का यह वीडियो इस समय वायरल हो रहा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here