भारत की आर्थिक राजधानी मुंबई इन दिनों भयंकर बारिश से त्रस्त है. मुंबई में बारिश ने पिछले 20 सालों का रिकोर्ड तोड़ दिया. वर्ष 1997 से अबतक अगस्त में एक दिन में हुई सबसे ज्यादा बारिश का रिकोर्ड तोड़ने के साथ ही बारिश ने अस्त-व्यस्त रहने वाले मुंबई को जाम कर दिया है. सड़क, रेल एवं वायु सेवाओं पर भी बारिश का प्रभाव पड़ा है.

source

ये भी पढें- भारतीय सेना का दशकों का इंतजार ख़त्म मिलने जा रहा है यह…

मुंबई में फिर से बारिश होने के संकेतों के बीच प्रशासन ने स्कूलों और कॉलेजों को बंद रखे जाने के निर्देश दिए हैं. मुंबई के मुख्यमंत्री ने साफ़ संदेश दिया है कि जब तक कोई आपातकालीन स्थिति न हो तब तक घरों से बाहर न निकलें. आज मुंबई के कई उपनगरों में अवकाश की घोषणा भी की गई है.

source

वहीँ भारतीय नौसेना ने मुंबई में हो रही बारिश को देखते हुए कई जवानों को बारिश से प्रभावित क्षेत्रों में मदद के लिए तैनात कर दिया है. जवानों की कई टीमें बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में अपनी सेवाएं दे रही हैं. मौसम विभाग की मानें तो अगले 24 घंटों में तेज बारिश हो सकती है. ऐसे में इन जवानों का काम और बढ़ सकता है. लोगों को उम्मीद रही होगी कि नौसेना के जवान केवल उनकी मदद करेंगे लेकिन जवानों ने न केवल मदद की बल्कि उन्हें खाने-पीने की चीजें भी मौहाया करवाईं. आप भी देखें वीडियो जिसमें भारतीय नौसेना के जवान लोगों की मदद कर रहे हैं.

देखें वीडियो

 

भारतीय नौसेना ने जानकारी दी है कि बाढ़ से प्रभावित लोगों की मदद करने के लिए 5 टीमें रेस्क्यू के लिए, जबकि दो टीमें गोताखोरों की बनाई गई हैं. नौसेना द्वारा किये जा रहे राहत कार्यों को देखते हुए हर कोई नौसेना जवानों की तारीफ़ कर रहा है.