भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह केंद्रीय कैबिनेट में बड़ा फेरबदल करने वाले हैं. 3 सितंबर को होने वाले फेरबदल से पहले उत्तर-प्रदेश के एक बड़े नेता कलराज मिश्र ने मोदी कैबिनेट से अपना इस्तीफा दे दिया है. मोदी सरकार में मंत्री रहे कलराज मिश्र लघु एवं सूक्ष्म मंत्रालय का कार्यभार संभाल रहे थे. कलराज मिश्र के इस्तीफे देने के साथ ही मोदी कैबिनेट से इस्तीफा देने वाले मंत्रियों की संख्या 6 हो चुकी है.

Source

कलराज मिश्र ने शनिवार को मीडिया से बातचीत के दौरान कहा ‘राष्ट्रीय अध्यक्ष ने मुझे बुलाया और मुझे पीएम नरेन्द्र मोदी से मिलने को कहा। कलराज मिश्र ने कहा कि पीएम से मिलकर उन्होंने अपना इस्तीफा टाइप किया और उन्हें कल ही सौंप दिया. बता दें कि उन्होंने अपने इस्तीफा देने को लेकर ये बड़ी वजह बताई. उन्होंने बताया मुझे राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह का फोन आया और फिर मैं प्रधानमंत्री मोदी जी से मिला और अपना इस्तीफा सौंप दिया.

Source

ये थी वजह 

मीडिया सूत्रों के अनुसार अनुमान लगाया जा रहा है कि पीएम मोदी अपने मंत्रिमंडल में नए लोगों को मौका देना चाह रहे हैं. कलराज ने अपने इस्तीफे की वजह को स्पष्ट करते हुए बताया है कि वह बढ़ती उम्र की वजह से अपने काम के लिए सक्रीय नहीं रह पा रहे हैं. इसलिए अपना इस्तीफा दे रहे हैं.

Source

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि केंद्रीय मंत्रिमंडल के फेरबदल से पहले अभी तक संजीव कुमार बलियान, राजीव प्रताप रूडी, महेंद्र नाथ पाण्डेय, फग्गन सिंह कुलस्ते, बंडारू दत्तात्रेय और कलराज मिश्र इस्तीफा दे चुके हैं. सूत्रों के अनुसार जल संसाधन मंत्री उमा भारती ने भी अपने इस्तीफे की पेशकश की है. कैबिनेट में शामिल होने वाले नए चेहरों पर पीएम नरेंद्र मोदी और अमित शाह आज आखिरी मुहर लगायेंगे.