पाकिस्तान की तरफ से भारत पर लगातार बढ़ रहे आतंकी हमलों को देखते हुए अमेरिका ने कड़ा कदम उठा लिया है. अमेरिका की संघीय जांच एजेंसी (FBI) अताकियों और तस्करों को रोकने के लिए भारत की मदद करेगी. बता दें कि गुजरात में वरिष्ठ आईपीएस अधिकारियों के लिए जांच एजेंसी तटीय सुरक्षा पर 20 दिन का कोर्स कराएगी. जिससे आतंकियों और तस्करों की घुसपैठ को नाकाम किया जा सके.

Source

गुजरात के कच्छ में भारत-पाकिस्तान सीमा पर गुरुवार को जवानों ने 3 पाकिस्तानी मछुआरों को पकड़ा है. इससे एक दिन पहले भी 2 पाकिस्तानी मछुआरों को भारतीय सीमा में गिरफ्तार किया गया था. इसी के साथ 17 नाव भी जब्त की गयी हैं. बता दें कि गुजरात कोस्टलाइन के रास्ते अकसर आतंकी पर तश्कर घुसपैठ कर अपने नापाक इरादों को अंजाम देने की फ़िराक में रहते हैं.

Source

गौरतलब है कि 1993 सीरियल ब्लास्ट के लिए आतंकियों को इसी रास्ते RDX की सप्लाई की गयी थी. मुंबई आतंकी हमले के लिए आतंकियों ने पोरबंदर से ही नाव छीन कर इतने बढे हमले को अंजाम दिया था. हाल ही के कुछ दिनों में यहां से 35000 करोड़ का ड्रग्स भी पकड़ा जा चुका है.

Source

इन्ही सब को मद्देनजर रखते हुए गृह मंत्रालय फेडरल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (FBI) सुरक्षा के लिए अमेरिका की घरेलू सुरक्षा एजेंसियों से मदद लेने जा रहा है.11 सितंबर से शुरू होने जा रही इस ट्रेनिंग में 25 IPS अधिकारी शामिल होंगे. यह कोर्स गुजरात के ओखा से पोरबंदर तट के बीच चलाया जायेगा. सरकार के इस कदम से आतंकियों पर पैनी नजर रखी जाएगी.