पैसा, ऐशोआराम और इज्ज़त ये तीन ऐसे शब्द हैं जिससे शाही परिवारों का स्टेटस पता चलता है. बहुत ही कम ऐसे लोग होते हैं जिनके पास यह सभी चीज़ें एक साथ हों, वरना तो कोई न कोई चीज़ अधूरी रह ही जाती है जिससे आप पैसा तो कमा लेते हैं लेकिन वो स्टेटस नहीं पा पाते. ये स्टेटस आता कहाँ से है? आपको बता दें कि जिन लोगों के पूर्वज ही शाही खानदान से ताल्लुक रखते हैं वो ही लोग आज के समय में रजवाड़ों की केटेगरी में आते हैं और जिनके पूर्वजों ने ही उनके लिए इतना छोड़ दिया होता है कि उन्हें कमाने की ज़रूरत नहीं होती है और ऐसे लोग बैठे-बैठे खा सकते हैं.

आमतौर पर कहा जाता है कि बॉलीवुड के लोग ही ऐसी ज़िन्दगी जी पाते हैं और ऐसी ज़िन्दगी जीने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं क्योंकि बॉलीवुड सेक्टर ही ऐसा है जहाँ पैसा कमाया जा सकता है लेकिन आपको काम आना चाहिए, लेकिन इन्ही लोगों के बीच कुछ एक्टर ऐसे भी हैं जिनको शाही ज़िन्दगी जीने के लिए बॉलीवुड में भटकने की ज़रूरत नहीं है. ऐसे लोग तो केवल अपना शौक पूरा करने के लिए बॉलीवुड में हैं बाकी पैसा कमाने के बारे में उन्हें सोचना भी नहीं पड़ता. हमारे सामने जब भी बॉलीवुड के किसी शाही खानदान की बात होती है तो फ़ौरन हम सैफ अली खान और सोहा अली खान के बारे में बात करने लगते हैं, क्योंकि यह लोग पटौदी खानदान से ताल्लुक रखते हैं.

आज हम आपको कुछ और ऐसे कलाकारों के बारे में बताएँगे जो लोग शाही खानदान से ताल्लुक रखते हैं और हम उनके बारे में जानते तक नहीं. आप भी नाम जानेंगे तो रह जायेंगे दंग.

सोनल चौहान

फिल्म जन्नत की सबसे खूबसूरत अदाकारा एक अदाकारा ही नहीं बल्कि वो तो भारत की एक रॉयल फैमिली से नाता रखतीं है. आपको बता दें कि सोनल चौहान उत्तर प्रदेश के मैनपुरी जिले के एक राजपूत परिवार से ताल्लुक रखती हैं. माना जाता है कि इनकी फैमिली थोड़ी कन्जरवेटिव है, लेकिन फिर इसके बावजूद यह एक्ट्रेस बनी और लोगों ने काफी पसंद इन्हें पसंद भी किया. सोनल के पिता रघुराज सिंह सेवा निवृत्त डीएसपी हैं.

रिया और राइमा सेन

रिया सेन और राइमा सेन को कौन नहीं जानता यह दोनों बहने बंगाल इंडस्ट्री की काफी सफल अदाकारा हैं. आपको बता दें कि यह दोनों बहने त्रुपुरा के एक राजघराने से ताल्लुक रखती हैं और इनकी दादी भी दादी बरोडा के महाराज सायाजीराव गायकवाड की इकलौती बेटी थीं, वहीँ अगर रिया सेन और राइमा सेन की नानी की बात करें तो ईला देवी कूच बेहर की महारानी थी और जयपुर की महारानी गायत्री देवी ईला देवी की छोटी बहन हैं.

अदिति राव हैदरी

वजीर और बॉस जैसी फिल्में कर चुकी अदिति राव हैदरी दो नवाबी परिवारों से ताल्लुक रखतीं हैं. जी हाँ अदिति अपने पिता की तरफ से, अकबर हैदरी की पर पोती हैं और साथ ही उनका मुहमम्द सालेह अकबर से भी रिश्ता है जो कि असाम के पूर्व गवर्नर रह चुके हैं. वहीँ आमिर खान की पत्नी किरन राव भी अदिति की रिश्तेदार हैं और रिश्ते में वो उनकी बाहन लगती हैं.

 

किरन राव

किरण राव एक ऐसा नाम है जिसे आजतक आप केवल आमिर खान की दूसरी बीवी के रुप में ही जानते थे और उन्होंने अपने पति के साथ उनकी फिल्म दिल चाहता है में भी अभिनय किया है, लेकिन शायद ही आपको मालूम होगा कि किरण राव भी एक शाही खानदान से ताल्लुक रखती है और उनके परदादा जे. रामेश्वर राव तेलंगाना के महाबुबनगर के महाराजा थे.

भाग्यश्री

मैने प्यार किया फिल्म तो सभी ने देखी होगी और उस फिल्म का गाना कबूतर जा जा भी सुना होगा कि तो ऐसे में आप उस फिल्म की अदाकारा भाग्यश्री को कैसे भूल सकते हैं, लेकिन शायद ही आप यह बात जानते होंगे कि भाग्यश्री का ताल्लुक महाराष्ट्र राज्य के सांगली जिले के एक राजघराने से हैं. भाग्यश्री के पिता विजय सिंहराव जी सांगली के राजा हैं.

सगारिका घटगे 

सगारिका घटगे को तो सभी जानते होंगे, आखिर जानें भी तो क्यों न आखिरकार वो शाहरुख़ खान की चक दे इंडिया की प्रीती सबरवाल जो हैं और इस फिल्म में उनकी ख़ूबसूरती ने सभी का दिल छू लिया था. आज सगारिका घटगे को सभी पूर्व भारतीय क्रिकेटर ज़हीर खान की होने वाली पत्नी के रूप में जानते हैं, लेकिन शायद ही आपको यह बात पता होगी कि इनके पिता विजय सिंह घटगे, कोलाह्पुर के शाहू महाराज के वंशज हैं.