पंजाब में कांग्रेस सरकार ने एक अलग ही आदेश जारी किया है. मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने प्रदेश में पालतू जानवरों को पालने पर टैक्स लगाने का ऐलान किया है. इस तरह के ऐलान के बाद कैप्टन अमरिंदर सिंह सुर्ख़ियों में आ गए हैं. सरकार ने राज्य में लोगों को कुत्ता, बिल्ली ही नहीं अन्य जानवरों को पालने पर टैक्स लगाने की घोषणा की है. कैप्टन अमरिंदर सिंह ने इस फैसले से कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गाँधी और राहुल को भी आश्चर्य में डाल दिया होगा.

Source

कैप्टन अमरिंदर सिंह ने ऐलान के बाद अब राज्य के लोगों को कुत्ता, बिल्ली, के साथ गाय, भैंस, ऊंट, घोड़ा, हिरन, भेड़ और सूअर को पालना महंगा पड़ेगा. राज्य सरकार ने इन सभी जानवरों के लिए अलग-अलग टैक्स की एक लिस्ट भी बनाई है. इस लिस्ट के अनुसार कुत्ता, सूअर, बिल्ली, भेड़ और हिरन के लिए टैक्स के रूप में 250 रुपए रखे गए हैं.

Source

इसी के साथ सरकार ने अपनी लिस्ट में गाय, भैंस, घोड़ा, ऊंट और हाथी के पालने पर 500 रुपए प्रति वर्ष टैक्स का निर्धारण किया है. पंजाब की कांग्रेस सरकार द्वारा जारी किये गए निर्देश के अनुसार सभी पालतू जानवरों को रजिस्टर्ड कराना अनिवार्य कर दिया है.

Source

इसी के साथ राज्य सरकार के द्वारा जानवरों से संबंधित यूएलबी व लाइसेंस भी जारी किए जाएंगे. जानवरों के मालिक को म्युनिसिपल कॉरपोरेशन से एक टैग भी जारी कराना होगा, जिन पर जानवर का रजिस्ट्रेशन नंबर और मालिक का नाम लिखा होगा. राज्य सरकार के इस तरह के आदेश के बाद किसानों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ेगा.