विश्व का सातों अजूबों में से एक आगरा में स्थित ताजमहल के कई ऐसे रहस्य है जिससे अधिकतर लोग अंजान हैं. ताजमहल को लेकर कई सारे विवाद भी जुड़े हुए हैं. ऐसे ही एक रहस्य इस समय सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है. जिसे देखने के बाद आपके मन में भी ताजमहल को लेकर सवाल जरुर उठेंगे. बताया जा रहा है कि ताजमहल के अन्दर एक ऐसा दरवाजा है जिसे खोलने से सरकार भी डरती हैं. अब इस बात में कितनी सच्चाई है ये तो हम नही बता सकते हैं?

Source

वीडियो में यह बताया गया है कि ताजमहल का निर्माण साल 1631 में शुरू करवाया गया था. ताजमहल का अजूबा तो देखने लायक है लेकिन ताजमहल पर हुए शोध ने तो सबको हैरान कर दिया है. शोधकर्ताओं ने ताजमहल को लेकर कई दावे किये हैं.  जिसमें एक दावा यह भी है कि ताजमहल जितना ऊपर है उतना ही नीचे हैं. उनके अनुसार ताजमहल के नीचे लगभग 1000 कमरे हैं जिनमें बड़ा खजाना भरा हो सकता है.

Source

वीडियो में दावा किया गया है कि जिस समय ताजमहल बनवाया गया था उस समय जितने भी किले बनते थे उसमें बाहर निकलने का गुप्त रास्ता होता है. कहा जाता हैं कि इस रास्ते को बंद करवा दिया गया था. जिसे आज तक खोला नही गया. ताजमहल के नीचे मौजूद कमरे को एक बार सरकार ने खोलने की कोशिश की थी लेकिन एक कमरे का दरवाजा खोलने के बाद उसे दुबारा बंद कर दिया गया था.

देखिये वायरल हो रहा वीडियो 

शोधकर्ताओं का मानना है कि ताजमहल के निर्माण के बाद नीचे मौजूद कमरों को बंद किया गया है. ताजमहल से एक और विवाद जुड़ा हुआ है जिसके अनुसार ताजमहल की जगह एक शिव मंदिर मौजूद था जिसे तोड़कर ताजमहल को बनवाया गया हैं.