भारत और चीन के बीच कई महीने से चले डोकलाम विवाद को भारत ने अपनी सूझ-भूझ से सुलझाया और पूरी दुनिया को हैरान किया था. आपको बता दें कई बार ऐसे हालात बने थे कि लगा अब कभी-भी युद्ध हो सकता है. आपको बता दें हाल ही में रक्षा मंत्रियों की एक बैठक हुई थी जिसमें भारत की रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण भी शामिल हुई थीं.

source

आपको बता दें हाल ही में आसियान प्लस के रक्षा मंत्रियों की फिलीपींस में बैठक हुई थी जिसमें 10 देशों के साथ अमेरिका, चीन, रूस, भारत और जापान शामिल थे और इस बैठक में दुनिया के भविष्य को लेकर  बात की गयी थी,. ज्ञात हो इस समय कई देशों में आपसी तकरार जारी है जिसकी वजह से कभी भी कोई बड़ा युद्ध हो सकता है.  कई विशेषज्ञों ने चीन और भारत के बीच के विवाद को भी बड़े युद्ध के रूप में देखा था लेकिन पीएम मोदी की कूटनीति के चलते यह विवाद सुलझ सका है.

source

सबसे खास बात यह रही कि बैठक में आये कई विदेश मंत्रियों को यह जानने में दिलचस्पी थी कि आखिर भारत ने चीन से डोकलाम विवाद को कैसे खत्म किया है ? आपको बता दें सरकारी सूत्रों ने बताया कि “चीन के सैनिकों की गतिविधियां उनके अपने इलाके में हैं और इस बात को भी ध्यान में रखा जाना चाहिए कि पूरे मुद्दे को अबतक बातचीत से सुलझाया गया है और इस रुख की विश्व मंच पर सराहना की गई है”( source

source

आपको बता दें कुछ देशों का चीन के साथ विवाद जारी है जिसे वो लोग सुलझाना चाहते हैं और इसके चक्कर में  ही भारत से यह जाने में दिलचस्प हैं कि कैसे डोकलाम विवाद सुलझा था. चीन दक्षिण चीन सागर के एक बड़े हिस्से  अपनी मनमानी जताता है और किसी की सुनने को तैयार नहीं है.