भारत की नई रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण ने आते ही तहलका मचा दिया है, एक बार फिर एक ऐसी खबर सामने आई है जिसे जानकर हर भारतीय को गर्व होगा. 24 अक्टूबर को निर्मला सीतारमण कुछ ऐसा करने वाली हैं जिसके बाद चीन और पाकिस्तान की बोलती बंद हो जायेगी. दरअसल हिमाचल प्रदेश में चीन और पाकिस्तान की सीमा तक जाने वाली रोहतांग टनल की खुदाई का काम पूरा हो चुका है और 24 अक्टूबर को निर्मला सीतारमण जी इसका उद्घाटनकर सकती हैं.

source

 

आपको बता दें यह टनल तीन साल की देरी के बाद आखिरकार पूरी तरह से तैयार हो गया है और इस टनल के खुलने से किसी भी समय लाहौर जाने की सुविधा भारत के पास होगी. आपको जानकर गर्व होगा कि यह भारत का सबसे बड़ा टनल है. ज्ञात हो आम लोगों के लिए यह सुरंग 2018 में खुलने की सम्भावना हैं लेकिन सेना इसका इस्तेमाल जल्द ही कर पाएगी.

source

पहले खराब मौसम के चलते हेलीकाप्टर से सामान भेजने में परेशानी होती थी लेकिन अब इस टनल की मदद से अम्बुलेंस द्वारा सामान आसानी से भेजा जा सकेगा. यह टनल अत्याधुनिक सुविधा से लेस है और इस टनल की मदद से लाहौर  घाटी के निवासियों को कैद से राहत मिल जायेगी. टनल   बनाने वाली  बीआरओ के इंजीनियर ने बताया कि दोनों तरफ से टनल के जुड़ने में महज 4 मीटर से भी कम का फासला रह गया है.

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here