जी हाँ दरअसल महाराष्ट्र ग्राम पंचायत चुनावों के दूसरे चरण के भी नतीजे आ गए हैं और इसमें भी भाजपा बाकि पार्टियों से काफी आगे नजर आ रही है. जानकारी के लिए बता दें कि इस चरण में सरपंच पद की कुल 3,497 सीटों के चुनाव हुए हैं, जिनमें से 1792 पर भाजपा ने जीत दर्ज करा ली है.

source

कहना गलत तो नहीं होगा कि आज-कल लगभग सभी जगह लगातार ही भाजपा अपनी शानदार जीत का परचम लहरा रही है. फिर चाहे वो चुनाव बड़े स्तर  के हों या छोटे, चुनाव चाहे राज्यसभा के हों या नगरपालिका के या कोई और, बीजेपी लगातार ही हर जगह अपना बहतरीन प्रदर्शन बरकार रखे हुए है. नतीजो से एक बात तो साफ़ है कि लोगों का विश्वास अभी भी मोदी सरकार पर टिका हुआ है और मोदी समर्थकों में अभी भी बीजेपी को लेकर उतना ही उत्साह बना हुआ है.

बता दें कि महाराष्ट्र में पहले ग्राम पंचायत सदस्यों के चुनाव होते थे जिसमें से चुने गए सदस्य मिलकर सरपंच का चुनाव किया करते थे लेकिन फड़नवीस सरकार ने इसी साल जुलाई में सरपंचों के चुनाव सीधे करवाने का एक बड़ा निर्णय किया था. ऐसे में अब नतीजों को देखकर लगता है कि पार्टी को अब इसका लाभ मिल भी रहा है. महाराष्ट्र पंचायत चुनावों के दूसरे चरण के नतीजों से तो कम-से-कम यही लगता है. दरअसल अबतक मिली खबर के अनुसार तीनों जिलों में भाजपा पहले स्थान पर अपनी जगह बनाये हुए है, जबकि पश्चिम महाराष्ट्र के ही सतारा और पुणे जिलों में भी भाजपा का प्रदर्शन काफी अच्छा देखने को मिला. ज्ञात हो तो कुछ समय पहले तक ये क्षेत्र कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस के मजबूत गढ़ माने जाते थे. ऐसे में अब इस चरण के चुनाव में वर्धा, नागपुर, भंडारा, चंद्रपुर एवं गढ़चिरोली आदि जिलों में भी भाजपा को काफी अच्छी और ऐतिहासिक बढ़त मिली है. यहाँ जान लीजिये कि सात अक्टूबर को आए प्रथम चरण के चुनाव परिणामों में भी भाजपा 3,884 में से 1,457 सरपंच पद जीतने में कामयाब रही थी. ग्रामीण क्षेत्रों में मिली इस सफलता के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी ट्वीट करके महाराष्ट्र भाजपा को बधाई भी दी थी और अब दूसरे चरण की जीत के बाद फिर एक बार ट्वीट कर पीएम मोदी ने देश की जनता का आभार प्रकट किया है.

source

चुनाव में ख़ास रहा है एक किन्नर की जीत 

जी हाँ मिली जानकारी के अनुसार महाराष्ट्र में पहली बार एक किन्नर सरपंच निर्वाचित हुआ है. बताया जा रहा है कि  सोलापुर जिले के तरंगफाल गांव में मतदाताओं ने ज्ञानदेव कांबले को अपना सरपंच चुना है. मीडिया से मिली खबर के अनुसार कांबले को भाजपा का समर्थन हासिल है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here