मोदी सरकार को लगभग तीन साल से अधिक हो चुके हैं ऐसे में उनके द्वारा किये गये वायदों को लेकर लोगों की उम्मीदें कहां तक टिकी हैं और पीएम मोदी पर अभी कितने लोग विश्वास रखते हैं, इसको लेकर सर्वे हुआ तो चौकाने वाले नतीजे सामने आये. बता दें कि ये सर्वे देशभर में किये गये और इसमें भाजपा और पीएम मोदी को लेकर लोगों की जो राय सामने आई है, वो आने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर बेहद प्रभावशाली होगा. हालाँकि अभी गुजरात चुनाव सिर पर है, ऐसे में बीजेपी उसे हर हालत में जीतना चाहती है लेकिन जिस समय में ये सर्वे और उसके नतीजे सामने आये हैं, मुमकिन है कि उसका असर गुजरात चुनाव पर भी पड़े.

Source

NBT की खबर के मुताबिक 21 फरवरी से लेकर 10 मार्च तक किये गये इस सर्वे को प्यू रिसर्च सेंटर द्वारा पूरा किया गया. यह सर्वे 2,464 लोगों पर किया गया. उनसे जो सवाल किये गये उनमें पीएम मोदी की लोकप्रियता और देश की राजनीतिक पार्टी की लोकप्रियता पर सवाल किये गये. इस सर्वे में बीजेपी को सबसे ज्यादा लोगों ने पसंद किया. सर्वे में मोदी और राहुल गाँधी को लेकर भी सवाल किया गया. जिसमें पीएम मोदी राहुल गाँधी से काफी आगे नजर आये. वहीँ पीएम मोदी की लोकप्रियता के सवाल पर साल 2015 की तुलना में 2017 में लोगों का विश्वास पीएम मोदी पर बढ़ा है.

Source

बता दें कि आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु और तेलंगाना जैसे दक्षिणी राज्यों में 10 में से 9 लोगों ने मोदी पर भरोसा जताया है, जबकि 2015 में ये आंकड़ा 10 में से 7 था. वहीं उत्तर भारत के लोगों का मानना है कि पीएम मोदी की लोकप्रियता पर कोई फर्क नही पड़ा है. पूर्वी भारत जैसे बिहार, ओडिशा, झारखंड और पश्चिम बंगाल समेत उत्तर भारत के राज्यों जैसे दिल्ली, मध्य प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान, पंजाब और उत्तर प्रदेश के भी 10 में से 8 लोगों ने मोदी के पक्ष में अपनी राय दी है. 

Source

सोनिया गाँधी और राहुल गाँधी से लोकप्रियता के मामले में भी पीएम मोदी काफी आगे हैं. जहां सोनिया गाँधी से मोदी 31 फीसदी आगे हैं वहीं राहुल गाँधी से लोकप्रियता के मामले में 30 फीसदी आगे हैं. राहुल गाँधी को 58 फीसदी, सोनिया गाँधी को 57 फीसदी और पीएम मोदी को 88 फीसदी लोगों ने पसंद किया है. वहीं पार्टी की लोकप्रियता के मामले में आम आदमी पार्टी को 34 फीसदी तो कांग्रेस को 59 फीसदी तो वहीं बीजेपी को 84 फीसदी लोगों ने पसंद किया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here