मुकेश अम्बानी ने रिलायंस जियो के सहारे जब से मोबाइल नेटवर्क के क्षेत्र में कदम रखा है तब से दूसरी कंपनियों को काफी परेशानी हो रही है. बाकी की कम्पनियां अपने प्लान रेट्स में कटौती करने को मजबूर हैं लेकिन इसके बाद भी जियो के सामने कहीं नही ठहर रही हैं. ऐसे में फिर से ख़बर आ रही है कि मुकेश अम्बानी एक बार फिर से धमाका करने जा रहे हैं जिसके बाद मोबाइल के क्षेत्र में क्रांति आ सकती है. दरअसल रिलायंस इंडस्ट्रीज अपना 2,500 रुपये की लागत वाला फ़ोन इतने कम रूपए में अपने ग्राहकों को देने जा रहा है.

source

जी हाँ असल में अब मुकेश अम्बानी अपने ग्राहकों को 2500 वाला फ़ोन 1500 रुपये में दे रही है और वो रिफ़ंड भी हो जाएगा. हालांकि, फ़ोन की लागत ही 2500 रूपए है तो कंपनी को 1 करोड़ फोनसेट पर 981 करोड़ रुपये का भारी नुक्सान उठाना पड़ेगा. लेकिन सवाल यह उठता है कि आखिर कंपनी इतनी कम कीमत में फ़ोन दे ही क्यों रही है?

source

वैसे सूत्रों की मानें तो कंपनी का केवल लक्ष्य ही इतना है कि अपने सब्सक्राइबर बेस को बढ़ाना. कंपनी को अगले आने वाले दो सालों में 25 से 30 करोड़ यूजर्स को जोड़ना है. मुकेश अम्बानी की कंपनी उन 50 करोड़ लोगों को अपना टागरेट बना रही है को लोग स्मार्टफोन नहीं खरीद सकते क्योंकि उनके पास उतने पैसे नहीं हैं. जियोफोन खासतौर पर कमज़ोर लोगों के पास इंटरनेट पहुंचाना चाहते हैं.

source

आपको बता दें कि जियो कंपनी ने पिछले साल ही फ़ोन लांच करते ही फ्री वॉइस कॉल और कम कीमत में डेटा देकर अब तक मुकेश अंबानी 12.8 करोड़ से अधिक यूजर्स को अपनी कंपनी के साथ जोड़ चुके हैं. और इसके साथ ही पहले कहा जा रहा था कि जियोफोन का निर्माण चीन में होगा लेकिन अब सूचना है कि फ़ोन की असेम्बलिंग भारत में हो सकती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here