फिलीपींस में 31वें आसियान शिखर सम्मेलन के ओपनिंग सेरेमनी में शामिल होने के लिए पीएम मोदी वहां पहुंचे, इस सम्मेलन के दौरान कुछ ऐसा देखने को मिला है जिसकी आज हमारे देश पूरे भारत में चर्चा हो रही है. जी हाँ पीएम मोदी के फिलीपींस के 31वें आसियान शिखर सम्मेलन में होनें की कुछ ऐसी तस्वीरे सामने आ रही हैं जिसनें इस वक्त सोशल मीडिया पर खूब सुर्खियाँ बटोरी हुई हैं जिसे देखकर आप भी अपने प्रधानमंत्री पर गर्व महसूस करेंगे. जी हाँ भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हमेशा ही अपने पहनावे को लेकर चर्चा में रहते हैं, कभी उनका नमो नमो वाला सूट, तो कभी उनकी जैकेट को ख़ास तौर पर ख़बरों में छाई रहती है. ठीक इसी तरह फ़िलीपींस में भी पीएम मोदी एक अलग ही पोशाक में नज़र आये हैं.

 

पीएम मोदी को इन कपड़ों में देखकर हर किसी के मन में एक ही सवाल है कि पीएम मोदी ने ये ही शर्ट क्यों पहनी? दरअसल आपको  बता दें कि जब आपको इस शर्ट के बारे में मालूम होगा कि यह शर्ट कितनी कीमती है तो आप भी हैरान में पड़ जायेंगे और तो और इस शर्ट को न सिर्फ प्रधानमंत्री मोदी ने बल्कि इस शर्ट को आसियान की बैठक में सरे देशों के नेताओं ने भी यही हूबहू शर्ट पहनी थी.

वैसे एक बात तो सोचने वाली है कि पूरी दुनिया के सारे दिग्गज नेता एक ही समारोह में एक जैसे कपड़ों में कैसे दिख सकते हैं तो यकीनन इसमें कुछ न कुछ तो ख़ास बात होगी ही. जी हाँ यह शर्ट सच में ख़ास है. दरअसल, ये बरोंग तगालोग है जिसे बरोंग भी कहा जाता है और बरो भी. आपको बता दें कि ये शर्ट कढ़ाई वाली फ़ॉर्मल शर्ट होती है जिसे फ़िलीपींस की नेशनल ड्रेस माना जाता है.

तो इसी के तहत फिलीपींस में गाला डिनर के लिए सभी को एक जैसे कपड़े पहेनने थे और इसी वजह से वहां सभी मेहमानों के लिए दिग्गज डिज़ाइनरों के हाथों तैयार की गयी शर्ट बरोंग तगालोग को बनवाया गया था. ये शर्ट काफ़ी हल्की होती है और इसे पतलून के बाहर ही रखा जाता है. ख़ास बात ये हैं कि इस ड्रेस को लीपींस के राष्ट्रपति रैमन मैग्सेसे ने इतनी शोहरत दिलाई है और वो खुद इसे निजी और सार्वजनिक समारोह में अक्सर ये शर्ट पहना करते थे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here