सिखों के सबसे पवित्र स्थलों में से एक स्वर्ण मंदिर के बारे में तो आप सभी जानते होंगे. स्वर्ण मंदिर पंजाब के अमृतसर में स्थित है. हर साल कई लोग श्रद्धापूर्वक स्वर्ण मंदिर जाते हैं. आज हम पवित्र स्वर्ण मंदिर से जुड़ी कुछ अनजानी बातें आपको बताने जा रहे हैं जिन्हें शायद आप नहीं जानते हों. सबसे पहले हम आपको ये बताते हैं कि भारत में ताजमहल के बाद यहाँ सबसे ज्यादा पर्यटक आते हैं.

source

धार्मिक एकता के लिए स्वर्ण मंदिर को पूरी दुनिया भर में जाना जाता है. इस मंदिर की नींव किसी हिंदू या सिख ने नहीं बल्कि लाहौर के साईं मियां मीर नाम के एक मुस्लिम सूफी संत ने दिसंबर 1588 में रखी थी. स्वर्ण मंदिर को बनवाने के लिए गाँव के एक जमींदार द्वारा जमीन दी गई थी. पहले इस मंदिर को ईंटो और पत्थरों से बनवाया गया था बाद में इसपर सफ़ेद मार्बल का इस्तेमाल किया गया और लगभग 2 शताब्दी बाद यहाँ की दीवारों पर सोना चढ़वाया गया. मंदिर के चारों ओर सरोवर है जिसे अमृत सरोवर भी कहा जाता है.

source

बताया जाता है कि अहमद शाह अब्दाली के एक सेनापति द्वारा स्वर्ण मंदिर पर हमला किया गया था, जिसके बाद सिख सेना द्वारा उस सेनापति की सेना को खत्म किया गया. एक आंकड़े के मुताबिक़ इस मंदिर में हर रोज करीब एक लाख से ज्यादा लोग मुफ्त में खाना खाते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here