राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के अभिभाषण पर 7 फरवरी को धन्यवाद प्रस्ताव पर लोकसभा में पीएम मोदी ने कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा. जब पीएम मोदी धन्यवाद प्रस्ताव के तहत संबोधित कर रहे थे तो विपक्ष ने हंगामा शुरू कर दिया. जिसके बाद उन्होंने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि “राष्ट्रपति किसी दल या पार्टी के नहीं होते हैं, उनके अभिभाषण का सम्मान होना चाहिए.” कांग्रेस पर देश को तोड़ने का आरोप लगाते हुए पीएम मोदी ने कहा कि “आज देश में जो भी हंगामा हो रहा है उसमें कांग्रेस का अहम योगदान है. कांग्रेस ने भारत का विभाजन किया और देश के टुकड़े करके जो जहर बोया उसके कारण ये हंगामा हो रहा है.”

Source

आज़ादी के बाद से देश में कई सालों तक कांग्रेस की सरकार रही, और आज़ादी के बाद देश के टुकड़े भी हुए. कई राज्य भी बने, कुछ राज्य तो इसलिए भी बनाये गये कि कांग्रेस को फायदा हो सके. इन सबका जिक्र पीएम मोदी ने धन्यवाद प्रस्ताव के दौरान किया. यहीं नहीं अपनी बात रखते हुए पीएम मोदी ने कुछ ऐसा भी कह दिया कि जिसे सुनकर कांग्रेस को मिर्ची लग सकती है. बता दें कि जब देश आजाद हुआ तो प्रधानमंत्री बनने के लिए जवाहरलाल नेहरु और सरदार वल्लभभाई पटेल के बीच काफी प्रतिद्वंदिता देखने को मिली. अंततः नेहरु को प्रधानमंत्री तो बनाया गया लेकिन साथ ही कई ऐसे मसले सामने आये जो आज भी ज्वलंत हैं. इसमें कश्मीर मसला प्रमुख है. इसी को लेकर प्रधानमंत्री ने भरे सदन में कुछ ऐसा कहा जो कांग्रेस को पसंद नहीं आयेगा.

बता दें कि पीएम मोदी ने कहा कि “अगर देश के पहले प्रधानमंत्री सरदार पटेल होते तो समूचा कश्मीर हमारे पास होता.” जाहिर है कि सरदार पटेल की छवि एकदम सशक्त और प्रभावशाली नेता की थी और अगर सच में देश के पहले प्रधानमंत्री वो होते तो आज के कई ज्वलंत मुद्दे पैदा ही नहीं हुए होते.

सदन में अपनी बात रखते हुए पीएम मोदी ने कहा कि

  • सरकारें आएंगी और जायेंगी लेकिन देश हमेशा रहेगा, और देश की आखों में धूल झोंकना हमारी संस्कृति में नहीं है.
  • जिस समस्या के समाधान के लिए तेलंगाना राज्य का गठन किया गया था वो समस्याएं आज भी जस की तस हैं, कांग्रेस ने चुनाव के लिए हड़बड़ी में तेलंगाना का गठन किया था.
  • कांग्रेस हमें लोकतंत्र का पाठ मत पढ़ाए, इस देश को नेहरू और कांग्रेस ने लोकतंत्र नहीं दिया, बल्कि यह सदियों से हमारी रगों और परंपराओं में है.
  • कांग्रेस देश को आगे ले जाने के बजाय, एक ही परिवार के गीत गाती रही.
  • कांग्रेस की गलत नीतियों का ही नतीजा है कि देश आज भी जल रहा है.
  • कांग्रेस ने जो जहर बोया उसका दंश देश रोज झेल रहा है.