14 साल पहले अंतरिक्ष में हुए हादसे पर हाल ही में बड़ा खुलासा हुआ। कल्पना चावला की मौत से जुड़ा ये बड़ा राज अब दुनिया के सामने आ गया है।

आपको आज भारत देश की दिल दहलाने वाली कहानी बताने जा रहे हैं, दरअसल आपको यह बात जानकर हैरानी होगी जब अंतिरक्ष परि कल्पना चावला ने अंतरिक्ष पर जाने के लिए उड़ान भरी थी तो उनकी मौत उसी दिन तय हो गई थी. कल्पना के साथ 7 यात्री भी थे जो कि उन्हें के साथ 16 दिन तक मौत के साये के बीच रहे थे. यह बात नासा को पता थी लेकिन फिर भी इन सभी यात्रियों से छिपाई थी आखिर क्यों की नासा ने ऐसा आिये जानते हैं.

चौंकिये मत यही सच है।

कहते हैं जब कोलंबिया स्पेस शटल ने  ऊपर के लिए उड़ान भरी तो तभी पता चल गया था कि यह सुरिक्षत तरह से जमीन पर नहीं उतरेगा, इन सातों यात्रियों के मौत के मुंह में जाना पड़ेगा, परंतु इनको इस बात की कोई जानकारी नहीं दी थी. आपको इस बात को सुनकर काफी हैरानी तो होगी परंतु यही सच है.

मिशन कोलंबिया के प्रोग्राम मैनेजर ने खुद किया खुलासा

इसका खुलासा मिशन कोलंबिया के प्रोग्राम मैनेजर ने खुद किया था. उनका कहना था कि कल्पना चावला  अपने 7 यात्रियों के अंतरिक्ष यात्रा पर 16 दिन तक हर पल मौते के साये में स्पेस वॉक करती रहीं  उसे भनक तक नहीं थी कि यह उसकी आखिरी यात्री होगी. वह सभी अपने सफर की जानकारी पल-पल नासा को दे रहे थे., लेकिन नासा ने एक शब्द तक नहीं बोला कि अब वह कभी वापस नहीं आ पायेंगे उनके केवल शरीर टुकड़े ही धरती पर लौटेगें.

आखिर नासा ने ऐसा क्यों किया?

सबसे बड़ा सवाल यह उठता है कि आखिर नासा ने इन सभी यात्रियों के साथ ऐसा क्यों किया, आखिर क्यों जाने दिया उन्हें मौत के मुंह में,  कल्पना चावला की मौत के 10 साल बाद एक खुलासा में पता चला कि मिशन कोलंबिया के प्रोग्राम मैनेजर की अपनी दलीले थी जिसक कारण नासा के वैज्ञानिक दल नहीं चाहते थे कि मिशन पर गए अंतरिक्ष यात्री घुटघुट अपनी जिंदगी के आखिरी लम्हों को जिएं।

इसी वजह से नासा ने सोचा कि मौत तो आनी ही हैं इसीलिए वह अपनी मौत के कुछ पल पहले मस्त होकर जीये, अगर अंतरिक्ष यात्रिय़ों को इस बात की जानकारी भी होती तो तब भी कुछ नहीं कर सकते थे.  हद से हद ऑक्सीजन रहने तक वो अंतरिक्ष का चक्कर ही लगा सकते थे, ऑक्सीजन खत्म होने पर वैसे भी उनकी जान चली ही जाती। बता दें कि इस बात पर कोई विश्वास करने को तैयार नहीं हैं लेकिन कोलंबिया स्पेस शटल की फ्लाइट इंजीनियर कल्पना चावला के पिता ने भी इसे खारिज कर दिया है।

देखिए कल्पना चावला का आखिरी वीडियो।