बड़ी खबर : बंद होने जा रहे हैं कई बड़े बैंक, अगर आपका ही है इन बैंकों में अकाउंट तो…

आजकल की ज़िन्दगी में शायद ही ऐसा कोई शख्स हो जिसका बैंक अकाउंट न हो और सही भी है बैंक अकाउंट किसी भी इंसान को सहुलियत भी तो इतनी देते हैं, लेकिन आज हम आप के लिए आपके इसी बैंक अकाउंट से जुड़ी एक ऐसी खबर लेकर आए है जिसे पढ़कर आप चौंक जाएंग.

source

 

आपको बता दें अब देश में केवल 12 सरकारी बैंक रह जाएंगे और बाकी बैंक इन्हीं में समा जाएंगे, आपको बता दें कुछ समय पहले भारतीय स्टेट बैंक ने अपने 5 सहयोगी बैंकों का विलय किया था और यह काफी  कामयाब रहा है. इसी के तर्ज पर एक बार फिर बैंकों में विलय होने वाली है.

 

source

आपको बता दें पहले फेस में 21 मौजूदा सरकारी बैंकों की संख्या घटाकर 12 करने की सोच के साथ आगे बढ़ा जा रहा है,  साथ ही पहले चरण में यह भी देखा जाएगा कि एक ही तरह की तकनीकी (आइटी इंफ्रास्ट्रक्चर) इस्तेमाल करने वाले बैंकों के विलय की राह खोली जाये. इस तरीके से बैंकों में विलय करने में कोई परेशानी नहीं होगी साथ ही इससे बैंक को आपस में जोड़ने की प्रक्रिया जल्द पूरी होगी. सरकार का कहना है कि देश में केवल 5 या 6 बैंकों की जरूरत है.

बता दें केंद्र सरकार 3-4 ग्लोबल लेवल के बड़े बैंक तैयार करने के लिए कंसॉलिडेशन (एकीकरण) के एजेंडे पर तेजी से काम कर रही है.  इस बात को खुलासा खुद एक सरकारी अफसर ने किया है. ऑफिसर के अनुसार मध्यम अवधि में 21 सरकारी बैंकों को कंसॉलिडेट करके 10-12 बैंक बनाए जाएंगे.

Facebook Comments