डोकलाम विवाद पर चीन ने अपनी औकात दिखाते हुए जारी किया एक झूठा बयान जिसके बाद भारत ने दिया ऐसा जवाब

चीन ने फिर दिखाई अपनी औकात 

चीन जब अपने दावों को सिद्ध नहीं कर पाता तो वो झूठ का सहारा लेने से भी नहीं कतराता ऐसा ही दावा उसने भारत को लेकर भी किया है. चीन ने भारत को लेकर दावा किया है कि भारत-चीन-भूटान ट्राइ जंक्शन के निकट डोकलाम में भारत ने सैनिकों की संख्या में कमी कर दी है और अब वहां भारत के केवल 40 सैनिक तैनात हैं. चीन ने ये दावा क्यों किया इसका तो पता नहीं है लेकिन भारत ने उसके इस दावे का साफ़ तौर पर खंडन कर दिया है. CHINA

source

भारत ने दिया चीन को करारा जवाब 

सूत्रों की माने तो भारत ने साफ़ शब्दों में चीन से कह दिया है कि भारत ने अपने सैनिकों को पीछे नहीं किया है और डोकलाम में पहले की तरह ही यथास्थिति बनी हुई है. भारत के सैनिक अब तक जहाँ तैनात थे अब भी वहीं मौजूद हैं और उनकी संख्या में भी कोई बदलाव नहीं किया गया है. भारत ने साफ़ कर दिया कि चीन झूठ बोल रहा है.

source

चीनी दूतावास ने जारी किया झूठा बयान

चीनी दूतावास ने जो वक्तव्य जारी किया है उसमें दावा किया गया है कि भारत ने डोकलाम में तैनात अपने सैनिकों की संख्या में भारी कमी कर दी है और अब डोकलाम में भारत के 40 सैनिक ही मौजूद हैं जिनकी संख्या अब तक 40 थी. एक महीने से भी ज्यादा का समय हो गया है और भारत और चीन के बीच का ये विवाद सुलझने का नाम नहीं ले रहा चीन आए दिन भारत से उलझने के लिए नए-नए पैंतर अपना रहा है.

source

चीन ने भारत की सीमा के पास अपने सैनिक भेज कर 16 जून को सड़क बनाने की नाकाम कोशिश की थी जिसके बाद 18 जून को भारत ने डोकलाम में अपने सैनिक भेज कर चीन की नापाक कोशिशों को विफल कर दिया था. डोकलाम में भारत के लगभग 400 सैनिक मौजूद हैं और लगभग इतने ही सैनिक चीन के भी वहां डेरा डाले हुए हैं और दोनों देशों में अभी भी गतिरोध बना हुआ है. भारत के जवान विपरीत परिस्थितियों के बावजूद भी अपनी जगह पर मजबूती से डटे हुए हैं.

source

डोभाल ने चीन के राष्ट्रपति से की थी मुलाक़ात 

आपको पता होगा कि कुछ समय पहले ब्रिक्स देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की बैठक में भाग लेने के लिए भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल चीन गए थे. अजीत डोभाल ने चीन और भारत के बीच चल रहे विवाद को लेकर चीन में अपने समकक्ष और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से भी बातचीत की थी लेकिन, ऐसा लग रहा है कि चीन पर अजीत डोभाल की बातों का कोई असर हुआ नहीं हैं. चीन अब भी भारत से उलझने में ही लगा हुआ है. हाल ही में चीन ने जो वक्तव्य जारी किया है उसमें वो दावा कर रहा है कि भारत ने डोकलाम सीमा से अपने सैनिक कम कर दिए हैं.

source

बात स्पष्ट है कि भारत की बढ़ती ताकत को देखते हुए चीन घबराया हुआ है इसी वजह से वो भारत को बैकफुट पर ढकेलने के लिए अब झूठ का सहारा भी ले रहा है. भारत भी चीन के पैंतरों से अच्छी तरह से वाकिफ़ है इसीलिए वो चीन को मुंहतोड़ जवाब दे रहा है. चीन ने जो दावा भारत के सैनिकों को लेकर किया है उसे भारत ने नकार दिया है और चीन को करारा जवाब दिया है. मोदी सरकार चीन की हरकतों पर नज़र बनाए हुए है. चीन ने अगर कोई भी गलत कदम उठाया तो इसका अंजाम उसको भुगतना पड़ सकता है.

Facebook Comments