इसे कहते हैं मास्टर स्ट्रोक, एक झटके में मोबाइल कंपनियों की कमर तोड़ने जा रहा है Jio

1418

मुकेश अम्बानी ने रिलायंस जियो के सहारे जब से मोबाइल नेटवर्क के क्षेत्र में कदम रखा है तब दूसरी कंपनियों को काफी परेशानी हो रही है. बाकी की कम्पनियां अपने प्लान रेट्स में कटौती करने को मजबूर हैं लेकिन इसके बाद भी जियो के सामने कहीं नही ठहर रही हैं. अब मुकेश अम्बानी एक और धमाका करने जा रहे हैं जिसके बाद मोबाइल के क्षेत्र में क्रांति आ सकती है. दरअसल 21 जुलाई को रिलायंस जियो की सालाना मीटिंग होती है और माना जा रहा है कि इस साल की बैठक में रिलायंस अपने बहुप्रतीक्षित 500 रुपये का फोन जोकि 4G फीचर से लैस है, लॉन्‍च कर सकता है. यहीं नही रिलायंस जियो इस मीटिंग में उपभोक्‍ताओं के लिए कई और बड़ी घोषणाएं कर सकता है. माना जा रहा है कि बैठक में कुछ ऐसी भी घोषणाओं हो सकती है जिसके बाद टेलीकॉम इंडस्‍ट्री में एक बार फिर से हलचल मच सकती है.

Source

मीडिया रिपोटर्स के अनुसार रिलायंस इंडस्ट्रीज आने वाले दो सालों में करीब 20 करोड़ फीचर फोन बेचने का प्लान कर रही है. कम्पनी चाहती है कि उसकी पहुँच ज्यादा से ज्यादा लोगों तक हो और इसके लिए कंपनी अपने इस 4जी फीचर फोन की कीमत काफी कम रखने का प्‍लान कर रही है.

जियो 4जी फीचर फोन की खूबियां

जियो के नेटवर्क पर उपलब्ध होगा
टचस्‍क्रीन नही है और अल्ट्रा-अपोर्डेबल 4जी वोल्ट
2.4 इंच का कलर डिस्पले
वीडियो कॉलिंग, इंटरनेट टिथरिंग और जियो कंटेट जैसी फिल्मों को देखने की सुविधा
ऐप मार्केटप्लेस (कैओस प्लस) और कस्टम ओएस (केएआई ओएस) की सुविधा

Source

डिजिटल वॉयस फीचर
रियर कैमर- 2 मैगापिक्सल
फ्रंट कैमरा- VGA
रैम – 512MB और 4GB इंटरनल स्टोरेज (माइक्रो एसडी कार्ड की मदद से128GB तक बढ़ा सकते हैं)
डुअल नैनो सिम (नैनो + स्टैंडर्ड सिम)
2000mah की बैटरी और एफएम रेडियो और ब्लूटूथ 4.1

ज़ी की वेबसाइट में आई खबर की माने तो इस फोन की बिक्री रिलायंस रिटेल या जियो में से किसके माध्यम से की जाएगी, ये अभी तय नही है. हालांकि इस खबर में ये भी लिखा है कि रिलायंस के इस फीचर फोन की कीमत 1,000 से 1,500 रुपये के बीच हो सकती है.

Source

सालाना मीटिंग में हो सकती है और भी कई घोषणा

रिलायंस जियो की हो रही सालाना बैठक में नए प्लान्स की भी घोषणा हो सकती है, जिनमें 80 से 90 रुपये की कीमत का प्लान शामिल है. ये भी हो सकता है कि जो प्लान लांच किये जा रहे हैं वो नये फीचर फोन के खरीदारों के लिए ही हो. माना जा रहा है कि मौजूदा यूजर इस प्लान का लाभ नहीं उठा सकेंगे.

Source

जानिए कैसे मिलेगा 4.54 रूपये 4G इन्टरनेट, कॉल और मैसेज

प्रीपेड और पोस्टपेड दोनों तरह के ग्राहकों के लिए जियो ने नए प्लान पेश किए हैं जिनमें से कुछ आपके लिए लाये हैं. 56 दिन की वैधता के साथ 509 रुपये का प्लान है जिसमें अनलिमिटेड वॉयस कॉल और इंटरनेट की सुविधा मिलेगी. इस प्लान में शर्त ये है कि ग्राहकों को रोजाना 2GB डाटा 4G स्पीड के साथ मिलेगा.  वहीं 2GB का कोटा पूरा हो जाने पर इन्टरनेट तो अनलिमिटेड इस्तेमाल कर सकेंगे लेकिन स्पीड 128kbps की हो जाएगी. अगर इस 509 रूपये के प्लान पर गौर करें तो ग्राहकों को ये प्लान महज 4.54 रुपये प्रति दिन के हिसाब से पड़ेगा और रोजाना अनलिमिटेड वॉयस कॉल और इंटरनेट की सुविधा मिलेगी.

Source

जियो का सबसे सस्ता और सबसे महंगा प्लान

सबसे सस्ता प्लान

प्रीपेड ग्राहकों के लिए जियो ने सबसे सस्ता 19 रुपये का प्लान निकाला है. 19 रूपये के इस प्लान में ग्राहकों को 1 दिन की वैधता मिलेगी और अनलिमिटेड वॉयस कॉल के साथ 200MB डेटा भी मिलेगा. आपको बता दें कि जियो के धन धना धन ऑफर के तहत ग्राहकों को 399 रुपये के प्लान में 84 दिन की वैधता मिल रही ही और  इसमें अनलिमिटेड कॉल के साथ-साथ 1GB डेटा 4G स्पीड के साथ मिलेगा। वहीं इस प्लान में जब एक जीबी डेटा खत्म हो जायेगा तो स्पीड 128kbps की हो जाएगी.

Source

सबसे महंगा प्लान

जहां जियो ने 19 रूपये का सबसे सस्ता 4G प्लान निकाला है तो वहीं जियो का सबसे महंगा प्लान 9,999 रुपये का है। इस प्लान में 390 दिन यानी लगभग 13 महीने की वैधता मिलेगी और इसमें 780GB मिलेगा. इस प्लान में खास बात ये है कि इसमें रोजाना डेटा इस्तेमाल करने कोई लिमिट नहीं है। हर प्लान की तरह इस प्लान में भी 390 दिन तक अनलिमिटेड वॉयस कॉल की सुविधा भी मिल रही है.

Source

जियो के बेहतरीन प्लान

इन प्लान्स के अलावा भी जियो ने अपने प्रीपेड यूजर्स के लिए ग्राहकों के लिए कुछ ऐसे प्लान जो उन्हें खूब पसंद आ रहे हैं. आपको बता दें कि प्रीपेड यूजर्स के लिए 49 से लेकर 96, 149, 309, 349, 999, 1,999, 4,999 रुपये तक के प्लान मौजूद हैं। जियो के ये सभी प्लान प्राइम मेंबर्स के लिए ही हैं। इसके अलावा जियो ने अपने पोस्टपेड यूजर्स के लिए भी 5 प्लान निकाले हैं। जिसमें 309 रुपये का सबसे सस्ता प्लान है और इसमें 2 महीने की वैधता मिलेगी और ग्राहकों दो महीने तक रोजाना 1GB डेटा मिलेगा और जिसकी स्पीड 4जी की होगी. डेटा लिमिट खत्म होने के बाद इंटरनेट की स्पीड 128kbps की हो जाएगी। इसके अलावा पोस्टपेड यूजर्स के लिए 349, 399 509 और 999 रुपये के प्लान भी मौजूद हैं।