जब अपने ‘इस नापाक’ मंसूबे को पूरा कराने के लिए दाऊद ने भारतीय खिलाड़ियों के सामने रखी थी एक शर्त जिससे आग बबूला हुए कपिल देव ने दाऊद को कहा, “चल बाहर निकल.”

860

“…अबे चल, बहुत हुआ तेरा, अब तू ड्रेसिंग रूम से बाहर निकल.”, सुनने में एक बार को ऐसा ज़रूर लग रहा होगा कि ये अल्फाज़ किसी रईस बाप की बिगड़ी औलाद के हैं, लेकिन हम अगर आपको बताएं कि ये भारतीय क्रिकेट के दिग्गज खिलाड़ी कपिल देव के बोल हैं, और आपको ये बात जानकर और ज़्यादा हैरानी होगी कि उन्होंने ये बात किसी और से नही बल्कि अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम से कही थीं. जी हाँ हम उसी दाऊद इब्राहिम की बात कर रहे हैं जिसका खौफ़ देश और दुनिया में लोगों के सर चढ़ कर बोलता था.

source

आखिर क्यूँ कपिल देव भड़क गए थे दाऊद इब्राहिम पर? 

इस बात से तो शायद ही कोई अनजान हो कि भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाला हर मैच हाई-वोल्टेज मैच माना जाता रहा है. ऐसे में इसी एक मैच के दौरान कपिल देव दाऊद की एक हरकत से इस कदर उखड़ गए कि उन्होंने ना आव देखा ना ताव बस दाऊद को फरमान सुना दिया कमरे से बाहर निकल जाने का.

source

जानिए हुआ क्या था?  

बात है दरअसल 1987 की जब शारजाह टूर्नामेंट में दोनों टीमों के बीच अगले दिन मैच होना था.  प्रैक्टिस सेशन के बाद टीम इंडिया ड्रेसिंग रूम में बैठी थी कि तभी फेमस कॉमेडियन महमूद के साथ अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद वहां आ गए. उस वक्त दाऊद का नाम चर्चित स्मगलर्स में शामिल हुआ करता था. हालांकि ड्रेसिंग रूम में दाऊद को दिलीप वेंगसरकर के अलावा यूँ तो कोई भी नहीं पहचान पाया था.

source

ड्रेसिंग रूम में पहुंचे दाऊद ने भारतीय खिलाड़ियों से तैश में आकर कहा कि, “अगर आप कल पाकिस्तान को हरा देते हैं तो मैं सभी को एक-एक टोयोटा कोरोला गिफ्ट करूंगा.”  दाऊद के मुंह से ये शब्द सुनना ही था कि सभी क्रिकेटर एक-दूसरे का चेहरा देखने लगे, उन्हें समझ नहीं आ रहा था कि दाऊद आखिर ये क्या बोल रहे हैं?”

source

बताया जाता है कि जिस वक़्त दाऊद खिलाड़ियों से ये बात कर रहे थे उस वक्त टीम के मैनेजर जयवंत लेले भी ड्रेसिंग रूम में मौजूद थे. उन्होंने यह ऑफर सुनने के बाद दाऊद से पूछा कि, “मैं मैनेजर हूं, क्या मुझे भी कार मिलेगी?” तब दाऊद ने मुस्कुराते हुए कहा था कि, “हां हां तुम्हें भी मिलेगी.”

source

जिस वक़्त दाऊद भारतीय खिलाड़ियों की इस बात के लिए उकसा रहे थे ठीक उसी वक़्त कपिल देव भी प्रेस कॉन्फ्रेंस खत्म कर ड्रेसिंग रूम में आ गए.  कपिल देव ने ड्रेसिंग रूम में आते ही महमूद को देखा और कहा, “महमूद साहब आप जरा बाहर निकल जाइए.” इसके बाद उनकी नजर दाऊद  पर पड़ी जिसे देखते ही कपिल देव ने कहा, “ये कौन है? चल बाहर.”

source

इतना सुनकर क्या बोला दाऊद?

कपिल देव की ये बात सुनना ही था कि दाऊद भी अवाक् रह गए थे. लेकिन कपिल देव का गुस्सा देखकर उस वक़्त तो दाऊद ड्रेसिंग रूम से बाहर निकल आया और बोला, “ये कार कैंसल.” हाँ लेकिन, बता दें कि एक बार रवि शास्त्री ने भी इस बारे में जिक्र करते हुए बताया था कि जब कपिल देव को दाऊद इब्राहिम के बारे में पता लगा तो उन्होंने दाउद से माफी भी मांग ली थी.

source

रवि शास्त्री ने कहा था कि, “हां, दाऊद अकसर आता था. शारजाह में भी वह आया था. मुझे उसकी आमद से पहले ही इसका पता चल गया और मैं चाय के बहाने खिसक लिया. हाँ लेकिन पूरी जानकारी मिलने के बाद कपिल देव दाऊद के पास गए और माफी मांगी.” इस मामले पर अपना पक्ष रखते हुए कपिल देव ने भी कहा था कि उन्हें इस बात की जानकारी नही थी कि दाऊद कौन है.