मोदी सरकार की अगुवाई में हुए हैं कुछ ऐसे रक्षा सौदे जिनके चलते भारत की तरफ आँख उठाने की हिम्मत किसी में नहीं

336

आज भारत पूरी दुनिया में अपनी पहचान बना चुका है. पीएम मोदी ने हर संभव प्रयास किया है देश को सशक्त करने के लिए. उन्होंने देश की विदेशनीति को सुधारने के लिए कई विदेशी दौरे किये और इन दौरों से भारत को फायदा पहुंचाने की कोशिश की. पीएम मोदी ने देश की सुरक्षा के लिए 2015 में दो द्वीप भी ख़रीदे थे जहाँ अब भारत की सेना मौजूद है और जिसके चलते कोई भी देश भारत की तरफ आँख उठाकर नहीं देखता.

source

बदलते दौर में भारत को अपने सुरक्षा तंत्र को मजबूत करने के लिए नई तकनीकों की आवश्यकता है. इसी को देखते हुए मोदी सरकार ने पिछले कुछ समय में अमेरिका. फ्रांस और इजराइल से समझौते किये हैं. रूस पहले से ही भारत का रक्षा सहयोगी रहा है. भारत इस वक्त अंदरूनी और बाहरी कई समस्याओं से निपट रहा है. इन समस्याओं को हल करने के लिए भारत ने अमेरिका से समझौता करके 22 सी गार्डियन ड्रोन लेने की कवायद की है.

source

आज हम आपको कुछ ऐसे रक्षा सौदों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी वजह से भारत आज दुनिया में एक ताकतवर मुल्क बनकर उभरा है. मोदी सरकार ने अपनी तीनों सेनाओं को सशक्त बनाने के लिए कई बड़ी डील की हैं. ये डील मोदी सरकार ने कई बड़े देशों से की हैं और इनके चलते भारत की सेना की ताकत बढ़ी है.

source

अमेरिका से डील

पिछले तीस सालों में भारत ने विदेश से कोई तोप नहीं खरीदी थी. बोफोर्स वो आखिरी तोप थी जो भारत ने स्वीडन से खरीदी थी. इस साल ये लंबा इंतज़ार खत्म हो गया और 2 होवित्जर तोपें भारत पहुंचीं. अमेरिका और भारत के बीच लगभग 5000 करोड़ की डील हुई है जिसके अंतर्गत होवित्जर बनाने वाली कंपनी बीएई सिस्टम्स भारत को 145 एम 777 अल्ट्रा लाइट होवित्जर तोपें बेचेगी. ये डील पिछले साल हुई थी और तब ही इसपर मुहर लग गई थी. अमेरिका की कंपनी लॉकहीड मार्टिन ने भारत में टाटा ग्रुप के साथ एक एग्रीमेंट भी किया है जिसके तहत कंपनी अत्याधुनिक फाइटर विमान एफ-16 का निर्माण भारत में ही करेगी.

source

इजराइल से डील 

पीएम मोदी ने इजराइल के साथ भी रिश्ते मजबूत किये हैं. भारत ने इजराइल की सरकारी कंपनी इजराइल एयरोस्पेस इंडस्ट्री से भी रक्षा सौदा किया है इस रक्षा सौदे के अनुसार भारत को इजराइल से बराक-8 मिसाइलें मिलेंगी. इस रक्षा सौदे के बाद भारत की नेवी और सशक्त होगी. बराक-8 सतह से हवा में मार करने वाली लंबी दुरी की मिसाइल है. भारत ने इजराइल से 400 मिलियन डॉलर के 10 हेरोन ड्रोन भी खरीदे हैं.

source

रूस से डील

भारत ने अपने पुराने दोस्त रूस के साथ कैमोव हेलीकॉप्टरों की डील की हुई है. इस डील के तहत अगले दो सालों में भारत को यह हेलिकॉप्टर मिलने शुरू हो जाएंगे. आने वाले वक्त में भारत को रूस से 200 से भी ज्यादा हेलिकॉप्टर मिल सकते हैं.

source

मोदी सरकार के प्रयासों से आज भारत एक सशक्त मुल्क बन चुका है. पहले बात-बात पर दुनिया के कई देश भारत की ओर आँख उठाते थे लेकिन आज वो दौर आ चुका है जब भारत दुनिया में एक सम्मानित देश है और भारत की तरफ कोई आँख उठाकर नहीं देख सकता. आज भारत विश्व शक्ति बनने की ओर अग्रसर है.