जहाँ पीएम मोदी ने प्रोटोकॉल तोड़कर जापानी पीएम को लगाया था गले वहीँ शिंजो आबे ने visitor बुक ने लिखे बस “ये दो जापानी शब्द?”

392

13 सितम्बर को जापानी पीएम भारत आये हैं. ऐसे में पीएम शिंजो आबे और उनकी पत्नी का भारत में जमकर आवाभगत भी किया जा रहा है. टीवी चैनलों के दावे की माने तो जैसा स्वागत पीएम शिंजो आबे का हुआ है वैसा शायद ही कभी किसी का हुआ हो. यहां तक कि अहमदाबाद एयरपोर्ट पर उन्हें लेने खुद भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहुंचे थे. बताया जा रहा है कि वहां पीएम मोदी ने प्रोटोकॉल तोड़ते हुए शिंजो आबे को गले लगा लिया था.

source

वैसे ये कोई नयी बात नहीं थी, अक्सर देखा गया है कि पुराने रिवाजों के मुताबिक ऐसे हर मौके पर दोनों देशों के पीएम एक दूसरे से गर्मजोशी से हाथ मिलाया करते थे. जापानी पीएम शिंजो आबे ने इसलिए पीएम मोदी को देखकर अपना हाथ आगे बढ़ाया ‌था, लेकिन मोदी ने उसे नजरअंदाज़ करते हुए उन्हें गले से लगा लिया. इतना ही नहीं पीएम मोदी ने पूरे भारतीय अंदाज में पहले शिंजो आबे को बांयी ओर से गले लगाया, फिर दाहिनी ओर से. एअरपोर्ट पर अच्छे से आवभगत करने के बाद पीएम मोदी शिंजो आबे को लेकर होटल अगासे पहुंचे. वहां शिंजो आबे और उनकी पत्नी अकी आबे ने भारतीय कलेवर के कपड़े पहने. ये ऐतिहासिक पल था.

source

कपड़े बदल कर पीएम मोदी खुली कार में उन दोनों को लेकर रिवर फ्रंट के लिए निकल गए. बताया जा रहा है कि ये करीब 8 किलोमीटर का रास्ता था. पीएम, जापानी पीएम और उनकी पत्नी रिवर फ्रंट पहुंचे. बताया जाता है कहते हैं कि यह वो जगह है, जिसे भारत के विकास के तौर पर किसी के सामने प्रस्तुत कर सकते हैं. वहां से निकलकर पीएम मोदी, मेहमानों को साबरमती आश्रम ले गए. इतना ही नहीं पीएम मोदी ने गांधी जी के तीन बंदरों वाला एक छोटा गिफ्ट भी आबे को भेंट किया. यही मौका ‌था आबे के लिए कुछ लिखने का. आबे ने इसमें कुल तीन पंक्तियां जापानी में लिखी थीं.आखिरी पंक्ति में उन्होंने अपना नाम लिखा था. इसके ऊपर दो पंक्तियों में दो शब्द लिखे हुए थे,पहला शब्द ‌था, लव और दूसरा थैंक्यू.

Loading...
Loading...