जरुरी खबर: ट्रेन में नीचे वाली सीट बुक कराने से पहले ये खबर जरुर पढ़ लें !

471

रेलवे यात्रियों की सुविधा को देखते हुए नए नए नियमों को लेकर आ रहा है. कभी टिकेट बुकिंग को लेकर तो कभी ट्रेन में सफ़र करने के दौरान होने वाली असुविधाओं को देखते हुए रेलवे लगातार इसके विकल्प तलाशने में लगा हुआ है. देश में मोदी सरकार आने के बाद रेलवे में सफ़र करने के दौरान होने वाली समस्याओं को देखते हुए लगातार बड़े फैसले लिए जा रहे है.एक बार फिर रेलवे ने जनता की परेशानियों को देखते हुए फैसला लिया है. अगर आप टिकेट बुक करने वाले हैं तो ये खबर पढ़ लें. रेलवे ने यात्रा के दौरान होने असुविधाओं को लेकर कुछ बदलाव किये हैं.

Source

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़  ट्रेनों की आरक्षित बोगियों की नीचली वाली सीट पर यात्रा करने वाले लोग अब चैन की नींद नही सो सकेंगे. रेलवे ने निचली सीट के सोने के समय में बदलाव किया है. इस बदलाव के बाद अब लोवर सीट पर यात्रा करने वालों के लिए अब सोने का समय रात्रि 10 बजे से लेकर सुबह 6 बजे तक हो गया है. यह नियम स्लीपर, थर्ड और सेकेंड एसी में भी एक तरह से लागू होंगे.

Source

रेलवे बोर्ड का यह आदेश चक्रधरपुर मुख्यालय से आया है. यह नियम लागु होने से टाटानगर स्टेशन से गुजरने एवं खुलने वाली रोज की 43 जोड़ी ट्रेनों के सैकड़ों यात्रियों को सहूलियत होगी. हालांकि ट्रेनों में निचली सीट महिला, सीनियर सिटीजन, मरीज एवं दिव्यांग को ही अलॉट की जा रही हैं. ट्रेन में इस नियम को पालन कराने की जिम्मेदारी टीटीई की होगी.

Source

2014 में देश में मोदी सरकार के आने के बाद रेलवे में भारी बदलाव किया जा रहा है. यात्रियों की सुगमता को देखते हुए नए नए नियम बनाये जा रहे है पुराने नियमों को बदला जा रहा है.आपको बता दें कि अक्सर ट्रेन में बैठने को लेकर विवाद होता रहता है जिसके चलते रेलवे ने यह फैसला लिया है. इससे सबसे ज्यादा फायदा वेटिंग टिकट पर यात्रा करने वाले यात्रियों को मिलेगा. दिन में सीट पर बैठकर आराम से सफ़र कर सकते हैं. रेलवे ने इस मामले में यात्रियों से सहयोग करने की अपील की है.