चीन को लगा बड़ा झटका, पाकिस्तान ने चीन के ‘सपने’ को तोड़ने के लिए चली ये चाल !

2160

चीन अपने पड़ोसी देशों को दबाकर दुनिया की महाशक्ति बनने का सपना देख रहा है, लेकिन उसका ये सपना भारत कभी नही पूरा होने देगा, खासकर मोदी सरकार में तो कभी नही. डोकलाम मामले में जिस तरीके से चीन की हेकड़ी टूटी है वो चीन के लिए भविष्य का सबक है. फ़िलहाल अब चीन का सबसे हितैषी देश बनने वाला पाकिस्तान भी चीन के महाशक्ति बनने के सपने को तोड़ रहा है. मामला कुछ ऐसा है कि चीन को भारी नुकसान होने वाला है.

source

दरअसल चीन की ‘OBOR- वन बेल्ट वन रोड’ जैसी परीयोजना के जरिये चीन महाशक्ति बनने की चाह में निकल पड़ा था लेकिन अब उसके इस प्लान को जोरदार झटका लगा है. दरअसल इस योजना का मकसद सिर्फ महाशक्ति बनना ही नही बल्कि पाकिस्तान के अंदर अपनी जोरदार उपस्थिति दर्ज कराना भी है लेकिन अब इस योजना को झटका लगा है. यह झटका किसी और ने नही बल्कि उसके चहेते पाकिस्तान ने ही दिया है. यूरोप और एशिया के बीच व्यापार का माध्यम बनने वाली इस ‘सिल्क रोड’ योजना को लेकर पाकिस्तान ने चीन की एक पेशकश को ठुकरा दिया है.

Source

NBT की खबर के मुताबिक 4.4 अरब लोगों को प्रभावित करने वाली इस योजना में चीन ने पाकिस्तान को डेमर-भाषा डैम के लिए 14 अरब डॉलर की मदद की पेशकश की थी जिसे पाकिस्तान ने ठुकरा दिया है. इतना ही नही इस्लामाबाद ने चीन से कहा है कि 60 अरब डॉलर के CPEC प्रॉजेक्ट से इस डैम प्रॉजेक्ट को बाहर रखे और इसे पूरी तरह पाकिस्तान को ही बनाने दे. बता दें कि यह प्रोजेक्ट भी OBOR का ही हिस्सा है. वैसे सिर्फ पाकिस्तान ही नही बल्कि नेपाल ने भी चीन को झटका दिया है. बता दें कि नेपाल ने एक हाइड्रो प्रॉजेक्ट के लिए चीन की कंपनी का ठेका रद्द कर दिया है और सूत्रों का कहना है कि अब ये ठेका भारत की कंपनी NHPC को मिल सकता है.

Loading...
Loading...