कुछ अलग अंदाज में स्वतंत्रता दिवस मनाने जा रहा है देश का पहला फाइव स्टार होटल ताज

मंगलवार को भारत हर साल की तरह 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस मनाने जा रहा है. इस स्वतंत्रता दिवस को लोग अपने अपने अंदाज से मानते है. हमारा देश 15 अगस्त 1947 को अंग्रेजों के हाथों से आजाद हुआ था इसी उपलक्ष्य में हर साल 15 अगस्त भारत स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाता आ रहा है. 15 अगस्त को भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी लालकिले पर ध्वज रोहण करेंगे और भारत के लोगो को संबोधित भी करेंगे. 15 अगस्त के मौके पर देश का पहला फाइव स्टार होटल ताज होटल कुछ ख़ास तरीके से मनाने जा रहा है.

Source

जानकारी के मुताबिक इस बात 15 अगस्त के मौके पर ताज होटल अपनी मेन्यु की लिस्ट आजादी की पहली रात में परोसे गये ब्यंजनो के आधार पर तैयार की है. दरअसल यह सब आजादी के मौके को ख़ास बनाने के लिए किया गया है. हालांकि, इसे आधुनिक भारतीय स्वरूप प्रदान किया गया है. ताज पैलेस दिल्ली के कार्यकारी शेफ राजेश वाधवा ने बताया कि मुंबई के ताज महल पैलेस के अभिलेखों को खंगाल कर स्वतंत्रता दिवस की रात का मेन्यू निकाला गया.

Source

आपके बता दें कि ताज होटल कि श्रंखलाओ में से मेन्यु परोसा जाएगा. जिसकी कीमत 1947 रूपये रखी गई. है. यह मूल्य भी देश के आजाद होने के साल की ही है.इसे प्रमुख शेफ के साथ एक मूल्यवान ऐतिहासिक कृति के तौर पर साझा किया गया. शहर के होटल ने सावधानी से मेन्यू तैयार किया है और ऐसा करने के दौरान आजादी के समय इस्तेमाल किए गए तरीकों और व्यंजन में डाली गई चीजों को ध्यान में रखा है. हालांकि, उन्हें आधुनिक भारतीय रूप दिया गया है.

Source

इस ख़ास अवसर के लिए बनाये गये मेन्यु को कुछ आधुनिक रूप से परोसा जाएगा. जिसके लिए ख़ास इंतजाम किये गये है. इसके साथ सशस्त्र बलों के सभी सेनानिवृत और सेवारत कर्मियों के लिए ख़ास रियायत देने की बी बात की गयी है. आपको बता दें कि इन लोगो को होटल ताज इस ख़ास मौके पर 70 प्रतिशत तक की छूट देने की बात कही है.

Source

ताज होटल पैलेस रिसार्ट सफारी के मुख्य राजस्व अधिकारी चिन्मई शर्मा ने बताया कि 1903 में हमारे संस्थापक जमशेदजी टाटा ने भारत की आर्थिक और औद्योगिक स्वतंत्रता के प्रति सम्मान प्रदर्शित करते हुए ताज महल पैलेस होटल बनवाया था.होटल ताज मुंबई, दिल्ली समेत कई शहरों में है. देश का पहला फाइव स्टार होटल ताज का सबसे खुबसूरत इमारत मुंबई के कोलाबा में स्थित है

Source

मुंबई स्थित होटल ताज पर साल 2008 में बड़ा आतंकवादी हमला हुआ था जिसमें करीब 250 लोग मारे गये थे. इस आतंकवादी हमले में आतंकवादी समुन्द्र के रास्ते पाकिस्तान से आये थे. आतंकवादी हमले में ताज होटल के इमारत में आग लग गयी थी और इमारत को काफी नुकसान भी पहुंचा था. लेकिन कुछ ही दिनों में गेटवे आफ इंडिया के बिलकुल सामने स्थित यह इमारत फिर अपने मेहमानों की खातिरदारी के तैयार हो गयी.

Source

आपकी जानकारी के बता दें कि इस ताज होटल पर हमला करने वालों आतंवादियों में से एक आमिर अजमल कसाब को जिन्दा पकड लिया गया था जो पाकिस्तान से आया था. इसे कई सालों के अदालती कार्यवाही के बाद फांसी दे दी गयी. कसाब इस बात का पक्का सबूत था कि पाकिस्तान से ही आये आतंकवादियों बे मुंबई को लहुलुहान किया था. इसके बाद बाद भी पाकिस्तान इसे मानने से इंकार कर दिया था.

Facebook Comments