इजराइल के संचार मंत्री ने खोला एक राज तो पीएम मोदी ने हँसते हुए उनके कधे पर हाथ रख..

पीएम मोदी का इजराइल में हुआ स्वागत

पीएम मोदी के इजराइल पहुँचते ही दोनों देशों के मीडिया में इस दौरे के महत्व को लेकर चर्चाएँ शुरू हो गई हैं. इजराइल में जिस तरह से पीएम मोदी का स्वागत किया गया वैसा इससे पहले किसी भी देश के प्रधानमंत्री का स्वागत नहीं किया गया. 70 साल में पहली बार भारत के किसी प्रधानमंत्री ने इजराइल का दौरा किया इसी कारण ये दौरा ऐतिहासिक है और इस ऐतिहासिक दौरे का श्रेय जाता है पीएम मोदी को जिन्होंने इजराइल जाने का फैसला लिया.

source

दोनों प्रधानमंत्रियों ने दिखाई गर्मजोशी

इजराइल के प्रधानमंत्री और पीएम मोदी काफी अच्छे दोस्त हैं. दोंनो के ख़यालात भी काफी मिलते-जुलते हैं. दोनों प्रधानमंत्रियों ने जब भाषण दिए तो एक दूसरे को दोस्त कह कर संबोधित किया. दोनों की इस दोस्ती की चर्चा चारों तरफ है ऐसे में इजराइल के संचार मंत्री अयूब कारा द्वारा भारत के प्रधानमंत्री को ये बताना कि पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ‘हर वक्त आपके बारे में बात करते रहते हैं’ दोनों देशों के रिश्ते में और गर्मजोशी भरने वाला बयान है. ये बयान दोनों देश के अच्छे संबंधो का परिचायक है.

source

 जब इजराइल के संचार मंत्री की बात सुनकर हंस पड़े पीएम मोदी 

पीएम मोदी ने इजराइल के मंत्रियों से मिलना शुरू किया और सबसे बात भी की जब उन्होंने इजराइल के संचार मंत्री से हाथ मिलाया तो उन्होंने कहा ‘वेलकम सर‘ और उसके बाद उन्होंने इजराइल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू की ओर ऊँगली से इशारा करके कहा ‘हम आपको बहुत पसंद करते हैं. वह हर समय आपके बारे में ही बात करते रहते हैं.’ ये बात सुनकर पीएम मोदी हंस पड़े और उन्होंने अपना बायां हाथ कारा के कंधे पर रख दिया.

 

source

जब अजीत डोभाल से मिले नेतन्याहू 

भारत के प्रधानमंत्री मंगलवार को तीन दिनों की यात्रा पर इजराइल पहुंचे हुए हैं. भारत के पीएम के इजराइल पहुँचने पर पीएम नेतन्याहू ने प्रोटोकॉल तोड़ते हुए हवाईअड्डे पहुंचकर भारतीय प्रधानमंत्री का स्वागत किया. दोनों नेता जब मिले तो उनके हाव भाव बता रहे थे कि वो एक दूसरे से मिलकर कितने खुश हैं. नेतन्याहू ने पीएम मोदी को अपना मित्र बताया. पीएम मोदी ने जब नेतन्याहू की मुलाक़ात भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल से करवाई तो इजराइली पीएम ने कहा, ‘आपको फिर देखकर अच्छा लगा. मैं खुश हूँ कि यह दिन आ गया.’ अजीत डोभाल पीएम मोदी की पहली यात्रा की जमीन तैयार करने के लिए मार्च में इजराइल दौरे पर गए थे.

source

पीएम मोदी की सबसे खास यात्रा 

पीएम मोदी ने अपने कार्यकाल के शुरुआत से ही विदेशों से रिश्ते सुधारने के लिए रणनीति तैयार कर ली थी. अपने कार्यकाल के शुरूआत में उन्होंने भारत के पड़ोसी मुल्कों से रिश्ते सुधारे. इसके बाद उन्होंने दुनिया के कई देशों का दौरा किया, लेकिन इजराइल का दौरा सबसे अहम् है क्योंकि 70 सालों में पहली बार भारत  का कोई प्रधानमंत्री इजराइल गया है. इजराइल हमेशा से भारत के पक्ष में रहा है. 2003 में इजराइल के तत्कालीन प्रधानमंत्री एरियल शेरॉन ने भारत का दौरा किया था उस समय भारत में अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार थी. शेरॉन ने भारत दौरे पर आकर भारत को एक महत्वपूर्ण राष्ट्र बताया था.

नेतन्याहू ने लगाया भारत का झंडा

पीएम मोदी के इसी दौरे के दौरान एक ऐसा वाकया या यूँ कहिये एक ऐसी तस्वीर सामने आई जिस पर सबकी निगाहें मानो थम सी गयी. भारत और इजरायल के लिए जहाँ ये दौरा महत्वपूर्ण माना जा रहा है वहीँ दूसरी तरफ इजरायल के प्रधानमंत्री ने पीएम मोदी से मुलाक़ात के दौरान कुछ ऐसा कर दिया जिसे देखकर आप भी ख़ुश हो जायेंगे दरअसल इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतान्याहू ने अपने सूट पर भारत का ब्रोच लगाया हुआ था. जिससे साफ़ संदेश मिलता है कि इजराइल के लिए भारत बहुत महत्वपूर्ण मुल्क है.

Facebook Comments