बीजेपी के राष्ट्रपति उम्मीदवार के खिलाफ कांग्रेस उतारने जा रही है ऐसा उम्मीदवार जो…

देश में राष्ट्रपति चुनाव 17 जुलाई को होने वाले हैं और इसके लिए NDA ने तो अपना उम्मीदवार रामनाथ कोविंद को घोषित कर दिया है लेकिन अब सबकी निगाहें विपक्ष पर टिकी थीं कि आखिर वो किसको अपना उमीदवार बनाती हैl आपको बता दें कि उम्मीदवार घोषित करने के लिए विपक्षी पार्टियों ने गुरुवार(22 जून) शाम को बैठक की। इस बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने अध्यक्षता की।

Source

आपको बता दें कि जब NDA ने अपना उम्मीदवार घोषित किया था तो देखा जा रहा था कि विपक्ष सरकार द्वारा घोषित उम्मीदवार को समर्थन देती है या अपना अलग उम्मीदवार मैदान में उतारती हैl दरअसल NDA ने दलित वर्ग से उम्मीदवार मैदान में उतारकर विपक्ष के लिए मुश्किलें खड़ी कर दी थी और विपक्ष पूरी तरीके से सोच में था कि वो समर्थन करे या विरोध, लेकिन इन सब को दरकिनार करते हुए अब विपक्ष ऐसा उम्मीदवार उतारने जा रही है जो NDA उम्मीदवार को थोड़ी टक्कर जरूर देगाl

आपको बता दें कि मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, विभिन्‍न दलों के नेताओं की मौजूदगी में यह तय किया गया कि पूर्व लोकसभा स्‍पीकर मीरा कुमार को राष्‍ट्रपति पद का उम्‍मीदवार बनाया जाएगा। वहीं NDA उम्‍मीदवार रामनाथ कोविंद मीरा कुमार के सामने होंगे जिन्‍हें कई विपक्षी दलों ने समर्थन की बात कही है। एक दिन पहले ही बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी जनता दल (युनाइटेड) ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद को समर्थन देने का फैसला किया था।

Source

राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार पर आम सहमति बनाने के लिए सोनिया गांधी ने विपक्षी दलों से चर्चा करने की शुरुआत की थी। नीतीश कुमार भी इस संदर्भ में सोनिया गांधी से मुलाकात करने वालों में शामिल थे और उनकी पार्टी के नेताओं ने समूह की सभी बैठकों में हिस्सा लिया था। वैसे आपको बता दें कि वामपंथी दल कोविंद के मुकाबले उम्मीदवार उतारने के पक्ष में हैं। वे इसे ‘विचारात्मक द्वंद्व’ कहते हैं। कुछ पार्टियां राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के तौर पर पूर्व लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार का नाम भी सुझा रही हैं, जबकि महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री सुशील कुमार शिंदे का नाम भी चर्चा है। ये भी दलित हैं।

Facebook Comments