तो इसलिए “शतरंज” को माना जाता है इस्लाम धर्म में हराम !

हाल ही में क्रिकेटर मोहम्मद कैफ ने ट्विटर पर अपने बेटे के साथ चैस खेलते हुए एक फोटो शेयर किया था और उस फोटो को लेकर काफी विवाद हुआ था.  मुस्लिम समुदाय के लोगों ने कैफ के फोटो पर कमेंट करते हुए लिखा था कि चैस खेलना शरियत कानून में हराम है.   लोगों के इस कमेंट को पढ़ने के बाद कैफ को यकीन नहीं हुआ था और उन्होंने जवाब में ये तक कह दिया कि कहीं सास लेना भी तो हराम नहीं है ?  अब सवाल ये है आखिर क्यों चैस खेलना हराम है ?

source

तो इसलिए है चैस खेलना हराम ! 

इसके पीछे कई कहानी बताई जाती हैं कि क्यों चैस खेलना हराम है लेकिन असलियत सही से किसी को नहीं पता है.  मुसलमान सबसे ज्यादा अपनी आसमानी किताब कुरान में लिखी बातों को मानते हैं और उस किताब में लिखा है कि जुआ खेलना हराम है तो इसलिए चैस को भी जुए के समान समझते हुए एक धर्मगुरु ने कुछ समय पहले चैस को हराम कहा था.

source

 

सऊदी के धर्मगुरु ने लगाया है प्रतिबन्ध ! 

एक खबर के अनुसार साल 2016 में सऊदी के धर्मगुरु मुफ़्ती ने चैस को हराम बताते हुए इसपर पप्रतिबंध लगाया है  लेकिन असल में चैस बहुत पहले से ही इस्लाम में हराम है. इरान ने सन 1979 में ही चैस को हराम बताया था.

 

source

 

तो इसलिए है चैस हराम ? 

एक अन्य जगह लिखी हुई खबर के अनुसार पुराने जमाने में  राजा-महाराजा चैस खेलते समय उसमें जुआ लगाते थे कहने का मतलब है कि हर दाव पर राजा कुछ ना कुछ कुर्बान करते थे. ऐसे में चैस को जुए के समान मानते हुए उसपर प्रतिबंध लगा दिया गया था.

 

source

 

एक अन्य कहानी कहती है कुछ और ? 

इन्टरनेट पर यदि आप इस सवाल का जवाब ढूंढेंगे तो पता चेलगा कि चैस आपके दिअमाग को व्यस्त रखता है और आपको अल्लाह से दूर ले जाता है इसलिए इसको हराम कहा गया है.  डिटेल में लिखा हुआ है कि अगर आप चैस खेलते हैं तो आपको जुआ भी अपनी ओर खीचने लगता है और फिर धीरे-धीरे आपको शराब भी पसंद आने लगती है, ऐसे में आप अलाह से दूर हो जाते हैं.

 

source

 

दो दोस्तों के बीच होती है ईर्षा ? 

कहा ये भी जाता है कि जब आप चैस खेलते हैं तो आप अपने प्रतिनिधि के प्रति मन में ईर्षा का भाव जगा लेते हैं और ऐसे में आप उसको दुश्मन की निगाहों से देखते हैं तो इसलिए इस्लाम में चैस हराम है. आपको बता दें कहा जाता है कि कुरान में कहीं भी चैस के बारे में नहीं लिखा है फिर भी इसे हराम कहा गया है.

 

 

Facebook Comments