रेल मंत्री का बड़ा ऐलान! जून की इस तारीख़ से रोजाना चलेंगी इतनी ट्रेनें, हर यात्री कर सकेगा यात्रा

by supriya
0 comment 1662 views

कोरोना के हर दिन बढ़ रहे प्रकोप के चलते पूरे देश मे पीएम मोदी ने लॉकडाउन को आगे बढ़ाने का फैसला लिया था. लॉकडाउन को 31 मई तक के लिए आगे बढ़ा दिया है. इसके बावजूद भी हालात नही सुधर रहे. लॉकडाउन बढ़ने के बाद भी मरीजों की संख्या का ग्राफ गिरने की बजाय हर दिन जबरदस्त बढ़ रहा है जिसने सभी को हैरान कर दिया है. आपको बता दें देश में धीरे-धीरे कुछ कुछ चीजों में छूट देने की शुरुवात कर दी गयी हैं. इसी बीच रेल मंत्री ने बड़ा ऐलान किया, जिसे सुनकर मिलेगी बेहद ख़ुशी.

रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि श्रमिक और राजधानी स्पेशल की तर्ज पर अब मेल एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन भी चलाई जाएगी। इनमें जन शताब्दी स्पेशल और इंटर सिटी स्पेशल भी शामिल हो सकती है। इन गाड़ियों में तत्काल और प्रीमियम तत्काल टिकट की व्यवस्था नहीं होगी लेकिन वेटिंग लिस्ट बनाया जा सकता है। हालांकि इनमें आरएसी का टिकट नहीं काटा जाएगा। उल्लेखनीय है कि श्रमिक और राजधानी स्पेशल में सिर्फ कन्फर्म टिकट ही काटा जा रहा है।इससे पहले रेलवे बोर्ड से जारी एक सर्कुलर के मुताबिक मेल एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन में फर्स्ट एसी या एस्क्यूटिव क्लास के वेटिंग में 20 टिकट काटे जाएंगे जबकि एसी क्लास में 100 सीटें वेटिंग लिस्ट में होंगे । स्लीपर क्लास में वेटिंग लिस्ट में 200 टिकट काटे जाएंगे। गोयल के मुताबिक इन ट्रेनों में बुकिंग कब शुरू होगी इसकी जानकारी बाद में दी जाएगी। ये ट्रेन किस मार्ग पर चलेंगे, इसकी घोषणा भी बाद में की जाएगी।

रेल एवं वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने मंगलवार को कहा कि भारतीय रेलवे ने एक मई से 1,565 विशेष श्रमिक ट्रेनों के माध्यम से 20 लाख से अधिक फंसे हुए प्रवासी श्रमिकों को उनके गंतव्य तक पहुंचाया है। गोयल ने एक ट्वीट में कहा, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में रेलवे द्वारा 20 लाख से अधिक कामगारों को 1,565 श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का संचालन कर उनके घर भेजा जा चुका है। अकेले उत्तर प्रदेश 837, बिहार 428 और मध्यप्रदेश 100 से अधिक ट्रेनों की अनुमति दे चुके हैं।’