सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला: अब इन जगहों पर आधार अनिवार्य नहीं

अभी तक आधार को लेकर तमाम तरह के संशय बने हुए थे. कभी आधार के इस्तेमाल को जरूरी बताया जा रहा था तो कभी भ्रम की स्थिति बनी हुई थी लेकिन अब सुप्रीम कोर्ट ने सारे भ्रम दूर कर दिए हैं. बता दें कि 26 सितंबर को सुप्रीम कोर्ट ने आधार पर बड़ा फैसला सुनाते हुए कहा कि आधार संवैधानिक तो है लेकिन हर जगह जरूरी नहीं. सुप्रीम कोर्ट ने ये भी साफ किया कि आखिर आधार कहां जरूरी है और कहां नहीं. तो चलिए बताते हैं कि आखिर क्या है पूरा फैसला.

फोटो सोर्स: स्क्रॉल

आधार कहां-कहां इस्तेमाल होगा:

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद अब पैन कार्ड बनवाने, इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने के दौरान, सरकारी योजनाओं के लाभ पाने और सब्सिडी पाने के लिए आधार जरूरी होगा.

फोटो सोर्स: NBT

अब यहां आधार जरूरी नहीं:

सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में साफ कर दिया है कि अब नये सिम कार्ड लेने पर कंपनी आपसे आधार अनिवार्य तौर पर नहीं मांग सकती, बैंक में खाता खोलने के लिए, बच्चों के स्कूल दाखिले में, बोर्ड परीक्षा में शामिल होने के लिए, 14 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए सरकारी योजनाओं का लाभ पाने के लिए आधार अनिवार्य नहीं रहा.

आधार के डेटा को 6 महीने से ज्यादा स्टोर नहीं किया जा सकेगा: SC

आधार को सुरक्षित बताते हुए SC ने कहा ये भी कहा कि आधार लोगों के हितों को ध्यान में रखते हुए फायदेमंद है. इससे समाज में हाशिए पर खड़े लोगों का फायदा मिलेगा. हालांकि आधार के इस्तेमाल पर सुप्रीम कोर्ट ने ये भी कहा कि, “आधार के डेटा को 6 महीने से ज्यादा स्टोर नहीं किया जा सकेगा और पांच साल तक अगर यो डेटा स्टोक करके रखा गया तो ये बैड इन लॉ होगा.”

Loading...
Loading...