कैप्टन कूल के नाम दर्ज है ऐसी उपलब्धियां जिनको जानकार आप भी चौक जाएंगे

भारतीय क्रिकेट टीम में  कैप्टन कूल के नाम से पहचान बनाने वाले महेंद्र सिंह धोनी आज 36 साल के हो गए है . महेंद्र सिंह धोनी का जन्म 7 जुलाई 1981 में हुआ था .धोनी ने भारतीय क्रिकेट में 23 दिसम्बर 2004 को पदार्पण किया था .धोनी ने 13 वर्षो में अब तक कई ऐसे रिकार्ड्स बनाए है जिनको तोड़ पाना अब किसी भी इंडियन क्रिकेटर की लिए एक सपने जैसा है. इन रिकार्ड्स के दम पर ‘बाहुबली’  महेंद्र सिंह धोनी ने क्रिकेट इतिहास में अपनी एक अलग पहचान बनाई. इस खास मौके पर धोनी को क्रिकेट जगत से लेकर बॉलीवुड से जन्मदिन की बधाई मिल रहीं हैं.

Source

फुर्तीले विकेटकीपर के साथ साथ चतुर चालाक भी

धोनी के जन्मदिन के इस ख़ास मौके पर जानें उनके ये रिकार्ड्स जिससे हर भारतीय क्रिकेटप्रेमी को गौरवान्वित होने का मौका मिला. धोनी कमाल के विकेटकीपर ,कप्तान और बल्लेबाज है. धोनी ने अपने क्रिकेट कैरियर में भारतीय क्रिकेट को एक नए मुकाम पर पहुंचाया है. अगर भारतीय क्रिकेट में विकेटकीपर की बात करे तो अब तक एम. एस.धोनी से अच्छा विकेटकीपर इंडिया को नहीं मिला है. विकेटकीपर के रूप में धोनी भारत के सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर है. धोनी पहले ऐसे भारतीय विकेटकीपर है जिनके नाम पर 576 कैच और 158 स्टंपिंग्स (734) हैं. धोनी से आगे केवल आस्ट्रेलिया के एडम गिलक्रिस्ट और मार्क बाउचर हैं जिनके नाम क्रमशः 905 और 998 शिकार दर्ज हैं. इसके बाद कोई भारतीय क्रिकेटर धोनी के आस पास भी नहीं है.

Source

सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले इंडियन क्रिकेटर

इसी के साथ धोनी वर्तमान में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय विकेटकीपर है. धोनी ने अपने क्रिकेट कैरियर में तीनों फॉर्मेट को मिलाकर 15,581 रन बनाए हैं. धोनी ने जब अपने करियर की शुरुआत की तब श्रीलंका के खिलाफ 183 रनों की पारी खेली थी. वनडे में विकेटकीपर बल्लेबाज के नाम सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकार्ड भी धोनी के नाम पर दर्ज है. दूसरे नंबर पर आस्ट्रेलिया के एडम गिलक्रिस्ट हैं. भारतीय क्रिकेटर के अब तक के इतिहास में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड धोनी के नाम पर दर्ज है. धोनी ने अपने अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 322 छक्के लगाए है. भारतीय क्रिकेट में धोनी सबसे सफलतम कप्तानों की सूची में टॉप पर है. धोनी ने अपनी कप्तानी में भारत को 110 वनडे और 27 टेस्ट मैच जिताए है. इसके बाद सौरव गांगुली का नाम आता है जिनकी कप्तानी में भारत ने 76 वनडे और 21 टेस्ट मैच जीते. इस मामले में भी धोनी गांगुली से काफी आगे है.

Source

ऐसे इकलौते कप्तान जिसने सभी ICC टूर्नामेंट जिताए

 धोनी इकलौते ऐसे भारतीय कप्तान है जिनकी कप्तानी में धोनी ने सभी आई. सी. सी. टूर्नामेंट जीते है. धोनी की कप्तानी में  भारत ने 50-50 ओवरों का वर्ल्ड कप , 20-20 वर्ल्ड कप और आई. सी. सी. चैंपियंस ट्रॉफी जीती है. ऐसा करने वाले धोनी भारत के साथ विश्व में इकलौते कप्तान है. टेस्ट में सर्वोच्च स्कोर बनाने वाले धोनी इकलौते ऐसे भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज हैं धोनी ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ 224 रनों की पारी खेली है.

Source

धोनी ने अपनी कप्तानी में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का भी रिकॉर्ड बनाया है. धोनी ने कप्तान रहते हुए 200 से ज्यादा छक्के लगाए है. इस रिकॉर्ड में धोनी के बाद आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के कप्तान क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर है. आस्ट्रेलिया के कप्तान रिकी पोंटिंग ने 171 छक्के और न्यूजीलैंड के कप्तान ब्रैंडन मैक्कुलम ने 170 छक्के लगाए है.