कहीं आप भी तो नहीं लेने वाले जिओ का सस्ता वाला फोन? फोन के बारे में सामने आई ये शर्तें जिसके चलते इस फोन की कीमत है हद से ज्यादा कम.

मुकेश अम्बानी ने रिलायंस जियो के सहारे जब से मोबाइल नेटवर्क के क्षेत्र में कदम रखा है तब दूसरी कंपनियों को काफी परेशानी हो रही है. बाकी की कम्पनियां अपने प्लान रेट्स में कटौती करने को मजबूर हैं लेकिन इसके बाद भी जियो के सामने कहीं नही ठहर रही हैं. ऐसे में कुछ दिन पहले ही ख़बर आयी कि अब मुकेश अम्बानी एक और धमाका करने जा रहे हैं जिसके बाद मोबाइल के क्षेत्र में क्रांति आ सकती है. दरअसल 21 जुलाई को रिलायंस जियो की सालाना मीटिंग होती है और माना जा रहा था कि इस साल की बैठक में रिलायंस अपने बहुप्रतीक्षित 500 रुपये का फोन जोकि 4G फीचर से लैस है, लॉन्‍च कर सकता है.

source

यहीं नही यहाँ ये भी उम्मीद जताई जा रही थी कि रिलायंस जियो इस मीटिंग में उपभोक्‍ताओं के लिए कई और बड़ी घोषणाएं कर सकता है. माना जा रहा था कि इस बैठक में कुछ ऐसी भी घोषणाओं की जा सकती हैं जिसके बाद टेलीकॉम इंडस्‍ट्री में एक बार फिर से हलचल मच सकती है और हुआ भी ऐसा ही.

source

मीडिया रिपोटर्स के अनुसार रिलायंस इंडस्ट्रीज आने वाले दो सालों में करीब 20 करोड़ फीचर फोन बेचने का प्लान कर रही है. कम्पनी चाहती है कि उसकी पहुँच ज्यादा से ज्यादा लोगों तक हो और इसके लिए कंपनी अपने इस 4जी फीचर फोन की कीमत काफी कम रखने का प्‍लान कर रही है.

source

जियो 4जी फीचर फोन की जो खूबियां बताई गयीं उनके अनुसार

जियो के नेटवर्क पर उपलब्ध होगा
टचस्‍क्रीन नही है और अल्ट्रा-अपोर्डेबल 4जी वोल्ट
2.4 इंच का कलर डिस्पले
वीडियो कॉलिंग, इंटरनेट टिथरिंग और जियो कंटेट जैसी फिल्मों को देखने की सुविधा
ऐप मार्केटप्लेस (कैओस प्लस) और कस्टम ओएस (केएआई ओएस) की सुविधा

source

डिजिटल वॉयस फीचर
रियर कैमर- 2 मैगापिक्सल
फ्रंट कैमरा- VGA
रैम – 512MB और 4GB इंटरनल स्टोरेज (माइक्रो एसडी कार्ड की मदद से128GB तक बढ़ा सकते हैं)
डुअल नैनो सिम (नैनो + स्टैंडर्ड सिम)
2000mah की बैटरी और एफएम रेडियो और ब्लूटूथ 4.1

source

लेकिन अब सामने आई वो बड़ी वजह जिसके चलते ये फ़ोन मिलेगा इतना सस्ता

दरअसल इस फोन की लॉन्चिंग के वक़्त रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी की तरफ से कहा गया था कि ये फोन फ्री में मिलेगा, लेकिन हकीकत इससे उलट है. जी हाँ दरअसल ये फोन फ्री में नहीं मिलेगा बल्कि इसके लिए आपको 1,500 रुपये सिक्योरिटी के रूप में लिए जाएंगे.

source

जान लीजिये 1500 रुपये सिक्योरिटी और फ्री में मिलने वाले फोन का पूरा प्रोसेस

बात हुई थी फ्री में फोन देने की लेकिन मुकेश अम्बानी मानते हैं कि हर फ्री में मिलने वाली चीज़ का आम तौर पर लोग दुरुपयोग करने लग जाते हैं ऐसे में इस बात से कंपनी को बचाने के लिए ग्राहकों को फोन तो फ्री में मिलेगा लेकिन आपसे उस फोन का एक सिक्यूरिटी अमाउंट जो अभी 1500 रुपये निर्धारित हुए हैं वो लिए जायेंगें.

source

हालाँकि ये पैसे आपको वापिस मिल जायेंगे लेकिन उसके लिए…

हालाँकि यहाँ भी अपने ग्राहकों को थोड़ी सहुलियत देते हुए कंपनी की तरफ से ये तय किया गया है कि ये 1,500 रुपये तीन साल बाद ग्राहकों को वापिस कर दिए जायेंगें, लेकिन यहाँ ये कहना गलत नहीं होगा कि फ्री में मिलने वाले इस फोन की कुल कीमत 1,500 रुपये है.  मुकेश अंबानी ने यह भी कहा कि यहाँ उनके ग्राहकों को ये भी सहूलियत होगी कि तीन साल बाद यूजर्स फोन को वापस करके 1,500 रुपये ले सकते हैं. बता दें कि फोन की प्री-बुकिंग 24 अगस्त से होगी, जबकि डिलीवरी सितंबर से शुरू होगी.  वहीं बीटा यूजर्स के लिए यह फोन 15 अगस्त से उपलब्ध हो जाएगा.