अगर आपके पास भी हैं 100 रूपये के नए नोट तो ये खबर जरूर पढ़ लीजिये कहीं मुश्किल ना हो जाये !

41

8 नवम्बर को 2018 को नोटबंदी को पूरे दो साल हो जायेंगे, लेकिन उस दौरान देशवासियों ने जो झटका झेला था उसे आज भी याद करके लोग सिहर जाते हैं. आज भी एक अनजाना डर लगा रहता है कि कब पीएम मोदी देश को संबोधित करते हुए कह दें कि ‘मेरे प्यारे, भाईयों-बहनों…’ फ़िलहाल अभी तो ऐसी कोई गुंजाइश दिखाई नहीं दे रही लेकिन एक खबर 100 रूपये के नए नोट को लेकर सामने आ रही है.

डेमोक्रेटिक वेब पोर्टल के मुताबिक 100 रूपये के नये नोट को लेकर प्रधानमंत्री द्वारा एक चेतावनी दी गयी है जो आपको जरूर जाननी चाहिये. जैसा कि आप सब जानते हैं कि कुछ महीने पहले RBI द्वारा 100 रूपये के बैंगनी रंग के नए  नोट जारी किये गये थे. यह नोट बाजार में लगभग दो महीने के बाद दिखाई पड़े थे. इस पोर्टल की खबर की माने तो 100 के नए नोट एटीएम के बजाय बैंकों में दिखाई पड़ रहे हैं.

इस नोट के बारे में पोर्टल की तरफ से ये भी लिखा गया है कि लोग इसे जमाकर इसे अधिक दामों में ऑनलाइन बेच रहे हैं, और इसी को लेकर पीएम मोदी ने एक चेतावनी जारी की है. पोर्टल द्वारा बताया गया है कि पीएम मोदी ने इसको लेकर कहा है कि, ‘भारत सरकार की तरफ से किसी भी नोट को बेचना गैर-क़ानूनी है.’

पोर्टल ने पीएम मोदी का बयान बताते हुए लिखा कि, ‘भारतीय नोटों को अधिक दामों में बेचना कानूनन जुर्म है और ऐसे इसे सरकार या फिर RBI के मंजूरी के बिना बेचा नहीं जा सकता. ऐसे व्यक्ति सजा के भागीदार होंगे.’

हालाँकि इस पोर्टल की खबर कीो हम पुष्टि नहीं करते लेकिन अगर ऐसा हो रहा है कि लोग भारतीय नोट को जमाकर उसे बेच रहे है तो वाकई में ये भारतीय संविधान के अनुसार गैर-क़ानूनी है.

Loading...
Loading...