तो क्या वाकई सिर्फ अपने परिवार वालों के साथ ही नहीं बल्कि इन ख़ास लोगों के साथ राष्ट्रपति कोविंद जायेंगें राष्ट्रपति भवन में?

इतने दिनों से राष्ट्रपति चुनाव यानि देश का सबसे बड़े पद का चुनाव होने की सुगबुगाहट देश में ज़ोरोशोरो से चल रही थी. ऐसे में 17 जुलाई को सोमवार सुबह से ही संसद भवन में 31 राज्यों के विधानसभा परिसरों में बनाए गए मतदान केंद्रों में 10 बजे से वोटिंग शुरू कर दी गई थी. इस राष्ट्रपति चुनाव पर पूरे देश की नजरे टिकी हुई थी, क्योंकि वह भी ये जानने के लिए उत्सुक है कि भारत का अगला राष्ट्रपति आखिर कौन होगा? राष्ट्रपति पद के लिए राजग के रामनाथ कोविंद और यूपीए की उम्मीदवार मीरा कुमार के बीच सीधा मुकाबला था, जिनमें आखिरकार जीत रामनाथ कोविंद की जीत होती है और वो देश के अगले राष्ट्रपति घोषित कर दिए गये.

source

ऐसे में प्रणब मुखर्जी 25 जुलाई को राष्ट्रपति पद से सेवानिवृत्त होने जा रहे हैं. उनके राष्ट्रपति कार्यकाल के दौरान भारत में कई परिवर्तन आए हैं. आपको बता दें कि रविवार को संसद भवन के सेंट्रल हॉल में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का विदाई समारोह आयोजित किया गया था. इस समारोह में मोदी सरकार के साथ-साथ विपक्ष के भी कई नेता मौजूद थे.

source

अपने विदाई समारोह में प्रणव मुखर्जी ने कहा कि ‘इस शानदार समारोह के लिए पार्लियामेंट का शुक्रिया.’ इसी के साथ प्रणब मुखर्जी ने अपने भाषण में प्रधानमंत्री मोदी की तारीफ़ करते हुए कहा कि ‘मैं नरेन्द्र मोदी की एनर्जी का मुरीद हूँ और उनके साथ जुड़ी अच्छी यादें लेकर जा रहा हूँ.”

source

इधर शपथ ग्रहण समारोह की चहल-पहल तेज़ है तो उधर ये बात भी साफ़ है कि 25 जुलाई को राष्ट्रपति प्रणब मुख़र्जी राष्ट्रपति भवन खाली कर देंगे और अब इसमें रामनाथ कोविंद अपने परिवार के साथ शिफ्ट होंगे, लेकिन अब आई एक खबर के मुताबिक सिर्फ राष्ट्रपति कोविंद और उनका परिवार ही नहीं बल्कि कुछ और मेहमान राष्ट्रपति भवन में शिफ्ट होने वाले हैं.

source

जानिए कौन हैं ये लोग?

राष्ट्रपति कोविंद के परिवार में उनकी पत्नी. एक बेटा, एक बहु और उनकी बेटी हैं, जिनके साथ वो राष्ट्रपति भवन में अब रहने वाले थे लेकिन अब आई एक खबर के अनुसार राष्ट्रपति कोविंद की ज़िन्दगी में कोई और भी है जिनसे उन्हें बेहद लगाव है. ये कोई और नहीं बल्कि उनके  पास आधा दर्जन देसी कुत्ते हैं जो उनके घर के बाहर ही रहते हैं.

source

बताया जा रहा है कि राष्ट्रपति कोविंद इन कुत्तों के काफी करीब हैं. इन कुत्तों के नाम है लिली, कालू, किशमिश, कट्टी वगैरह..वगैरह. जानने वाले बताते हैं कि कोविंद के घर का हर सदस्य इन कुत्तों का खास ध्यान रखता है. ये कुत्ते राष्ट्रपति कोविंद के कितने करीबी हैं इस बात का अंदाज़ा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि हर रोज़ दिन के तीनों पहर उन्हें बकायदा खाना खिलाया जाता है.

source

अबतक मिली खबर के अनुसार राष्ट्रपति कोविंद के इन ख़ास दोस्तों को हर सुबह करीब 2 किलो दूध, दोपहर में रोटी और चिकन वगैरह और रात में भी रोटी-दूध इन कुत्तों को दिए जाते हैं. कोविंद के पड़ोस में रहने वाले एक सांसद के कर्मचारी ने एक किस्सा सुनाते हुए बताया था कि, “एक बार ‘कालू’  नाम के कुत्ते को चोट लग गई जिसे देख रामनाथ कोविंद परेशान हो गए और उसे अस्पताल भी ख़ुद ही ले गए थे.

source

तो वहीँ एक बार नगर निगम की गाड़ी उनमे से एक कुत्ते लिली को पकड़ कर ले जा रही थी, जिसपर रामनाथ कोविंद के परिवार ने उसको उतरवा कर रोक लिया. बताते हैं कि ऐसा नहीं है कि सिर्फ रामनाथ कोविंद और उनके परिवार वाले ही सिर्फ इन कुत्तों का ध्यान रखते हैं बल्कि ये कुत्ते भी अपना फर्ज बखूबी निभाते हैं. ये कुत्ते अपने मालिक, रामनाथ कोविंद के फ्लैट के आसपास बड़ी वफादारी के साथ चौकीदारी करते हैं. चौकीदारी के दौरान ये कुत्ते  किसी भी संदिग्ध व्यक्ति को घर के पास फटकने तक नहीं देते.

source

ऐसे में अब चर्चा ये है कि राष्ट्रपति कोविंद जब अपने परिवार के साथ राष्ट्रपति भवन में शिफ्ट होंगे तो इन कुत्तों का क्या होगा? क्या राष्ट्रपति कोविंद उन्हें भी अपने साथ राष्ट्रपति भवन लेकर जाएंगे?