रिटायर होने के बावजूद इस एक मामले में आज भी कई कदम आगे है अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति ओबामा, रामनाथ कोविंद से.

काफी समय से देश में एक ख़बर ने सुर्ख़ियों में लगातार अपनी जगह बनाये हुए थी और वो ख़बर थी देश में होने वाले अगले राष्ट्रपति चुनाव की. नामांकन हुआ तो राष्ट्रपति चुनाव के लिए दो प्रबल दावेदारों के नाम सामने उभर कर आये. एक मीरा कुमार का तो दूसरा रामनाथ कोविंद का. देश में कई दिनों से चली उठा-पटक के बाद अंततः गुरुवार 20 जुलाई को भारी मतों से जीत हांसिल कर रामनाथ कोविंद को देश का अगला राष्ट्रपति चुना गया. हालाँकि एनडीए ने जिस वक़्त से राष्ट्रपति पद के लिए रामनाथ कोविंद का नाम सुझाया था वो तभी से सुर्ख़ियों में आ गए थे. लेकिन अब उनकी भारी मतों से जीत के बाद ये देखना दिलचस्प होगा कि अब रामनाथ कोविंद अपनी इस ज़िम्मेदार को कितना बखूबी निभाते हैं.

source

वहीँ अगर दुनिया के सबसे ताकतवर देश अमेरिका की हम बात करें तो अमेरिका के लिए साल 2009 बहुत ही यादगार रहा था, क्योंकि इसी साल अमेरिका को बराक ओबामा के रूप में ऐसा राष्‍ट्रपति मिला था जिसकी कोई तूलना भी नहीं कर सकता और न ही कोई उनकी तरह बन सकता है.

source

जी हाँ गरीबी में पले-बढ़े बराक ओबामा ने अमेरिका जैसे देश का सबसे सर्वोच्‍च पद संभाला तो अमेरिका और दुनिया के कई देशों की आँखें खुली की खुली रह गई. आपको बता दें कि बराक ओबामा ने अपने संघर्ष के दिनों में बासकिंस-रॉबिंस आइसक्रीम की एक दुकान में भी काम किया था लेकिन फिर एक दिन वे अपने कठिन परिश्रम की वजह से अमेरिका जैसे शक्तिशाली देश के राष्‍ट्रपति  बने.

source

बराक ओबामा जब अमेरिका के राष्‍ट्रपति बने तो उनको मिलने वाली सुख सुविधाओं और सैलरी ने खूब सुर्खियां बटोरीं थी. लेकिन अब 8 साल यानी दो कार्यकाल संभालने के बाद ओबामा रिटायर हो चुके हैं. आपको बता दें कि रिटायरमेंट के बाद भी ओबामा को मिलने वाली पेंशन के बारे में जब आप जानेंगे तो आपके भी होश उड़ जाएंगे.

source

जी हाँ रिटायरमेंट के बाद भी ओबामा की सालान पेंशन भारतीय राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद की आय से 7 गुनी ज्‍यादा है. अगर हम अपने भारतीय राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद को मिलने वाली सैलरी की बात करें तो उन्हें सिर्फ सालाना 18,18,700 रुपए के करीब ही मिलेगा.लेकिन वहीँ अमेरिका के पूर्व राष्‍ट्रपति बराक ओबामा की पेंशन आपको परेशान कर देगी कि जो व्यक्ति अपने कार्यकाल से सेवानिवृत हो चूका है उसे अब भी इतनी अधिक रकम अपने जीवनयापन के लिए दी जा रही है. यहाँ हमारे भारत में जो वर्तमान राष्ट्रपति हैं उनकी आय इतनी कम है कि पूछिए नहीं.  इससे ज्यादा तो हमारे देश का कोई भी IIT से पास आउट बच्चा भी कमा लेता है फिर राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद तो देश का उच्य पद पर हैं.

source

बराक ओबामा जो कि अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति हैं उनको वर्तमान में पेंशन के रूप में वार्षिक 1.36 करोड़ रुपए मिल रहे हैं. आपको बता दें कि ये पेंशन बराक ओबामा के व्‍हाइट हाउस छोड़ते ही शुरू हो गई थी. आपको बता दें कि बराक ओबामा को रिटायरमेंट के बाद ट्रांसिशन फंड भी मिल रहा है जो कि उनके ऑफिस छोड़ने के 7 महीनों बाद तक मिलेगा जिसमें कम्युनिकेशन सर्विस,स्टाफ कंपेनसेशन, ऑफिस स्पेस, प्रिंटिंग और पोस्ट से जुड़े खर्च शामिल होते हैं. इसके अलावा अपने साथ स्‍टाफ रखने के लिए भी पैसे मिल रहे हैं.

source

कहा जाता है कि अमेरिका में मौजूदा राष्ट्रपति को सालाना 2.60 करोड़ रुपए मिलते हैं. बराक ओबामा के रिटायर होते ही अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप बनें थे. लेकिन डोनाल्‍ड ट्रंप ने अमेरिका का राष्‍ट्रपति बनते ही ऐलान किया था कि वे अपने कार्यकाल में मात्र 1 डॉलर ही सैलरी लेंगे.

source

हालांकि, भारत में भारतीय राष्‍ट्रपति की सालाना सैलरी को बढानें की सिफारिश की जा चुकी है जिसके लिए कहा गया है कि उसे बढ़ाकर 60 लाख रुपए कर दी जाए लेकिन आपको बता दें कि इस सिफारिश को अभी तक कोई मंजूरी नहीं मिली है.