दुनिया के सबसे शक्तिशाली नेताओं की सालाना सैलरी सुनकर आपके भी होश उड़ जायेंगें. कनाडा के प्रधानमंत्री कमाते हैं करोड़ों तो भारत के पीएम…

यहाँ दुनिया के कुछ टॉप नेताओं/ लीडर्स कि सैलरी हम आपको बताने जा रहे हैं. इस आर्टिकल के अंत तक जायेंगे तो आप जानेंगे कि बाकि सब से कितनी कम सैलरी है हमारे भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की, और तब भी वे देश के लिए समर्पित रहते हैंl वे कभी छुट्टी नहीं लेते और अपना हर एक दिन देश के नाम कर देते हैं. 

 

यहाँ जानें दुनिया के मोस्ट पोपुलर लीडर्स की सैलरी… 

 

1 डोनाल्ड ट्रम्प 

source

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प सालाना $ 400,000 (Rs 2.72 crore) कमाते हैंl

डोनाल्ड ट्रम्प पीएम मोदी के खास दोस्तों में से एक हैं और इन दिनों पीएम मोदी और उनके बीच बड़े समझौते हुए हैं. उन्होंने भारत की यात्रा भी की थी.

2 जस्टिन ट्रूडो

source

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो सालाना $ 260,000 (Rs 1.77 crore) कमाते हैं. 

कनाडा के पीएम की सलरी से ज्यादा वो खुद आकर्षक हैं, जी हाँ आपको बता दें जबसे जस्टिन ट्रूडो कनाडा के पीएम बने हैं उनकी फैन फोल्लोविंग काफी बढ़ गयी है. 

 

3 एंजेला मर्केल

source

 

जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल सालाना $ 234,400 (Rs 1.59 crore) कमाती हैं. 

महिलाओं का नाम गर्व से ऊंचा करने वाली एंजेला मर्केल अपने आप में ही बहुत बड़ा नाम हैं, उन्होंने भी पीएम मोदी से मुलाकत करते हुए कई बड़े फैसले लिए थे.

4 जेकब गेडलीहलेकिसा ज़ूमा

source

दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति जेकब गेडलीहलेकिसा ज़ूमा सालाना $ 223,000 (Rs 1.51 crore) कमाते हैंl

5 शिंजो अबे 

 

source

जापान के प्रधानमंत्री शिंजो अबे सालाना $ 203,000 (Rs 1.31 crore) कमाते हैंl

6 बेंजामिन नेतन्याहू

source

इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू सालाना  $ 165,130 (Rs 1.06 crore) कमाते हैं. 

इजराइल के पीएम हाल ही में तब चर्चा में आये थे जब पीएम मोदी उनसे मिलने इजराइल गये थे, दोनों देशों के पीएम के बीच बहुत ही गहरी मित्रता देखने मिली थी. आपको बता दें पीएम मोदी पहले ऐसे भारतीय प्रधानमंत्री हैं जो इजराइल यात्रा पर गये थे. इजराइल के पीएम अपने बेबाक अंदाज़ के लिए जाने जाते हैं और उन्होंने कई बड़े-बड़े देशों को मुट्ठी में किया हुआ है.
source

7. फ्रांकोइस होलांदे

source

फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांकोइस होलांदे $ 194,000 (Rs 1.30 crore) कमाते हैंl

9 थेरेसा मे

source

UK की प्रधानमंत्री थेरेसा मे 178,250 (Rs 1.2 crore) कमाती हैंl

10 व्लादिमीर पुतिन

source

 रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन $ 136,000 (Rs 92 lakh) कमाते हैंl

वल्दामिर पुतिन वो नाम है जिससे दुनिया खौफ खाती है, बात चाहे हॉकी की हो या जीरो डिग्री में तैराकी करने की वल्दामिर पुतिन इन सभी में अव्वल हैं.  पुतिन ने हमेशा से ही भारत की मदद की है और भारत भी रूस से कई बड़े सौदे करता आया है.

11 पीएम मोदी

source

भारत के पीएम मोदी इन सबमें से सबसे कम सैलरी में सबसे ज्यादा काम करते हैं, उन्होंने सबसे ज्यादा विश्वसनीय सरकार बनायीं है, और इनके बराबर की लोकप्रियता हासिल कर चुके हैंl उन्होंने भारत का रुतबा बाध्य है, और उनकी सैलरी केवल $ 30,300 (Rs 20.63 lakh) है.